छत्‍तीसगढ़ में डीएलएड और बीएड में हो रही दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया, देखें जानकारी…

Must Read

डीएलएड और बीएड में हो रही दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया, देखें जानकारी…

छत्‍तीसगढ़ के डीएलएड और बीएड पाठ्यक्रम में दूसरे चरण की प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। दूसरे चरण के तहत प्रथम सूची के प्रवेश पूरे हो गए हैं। डीएलएड में लगभग 75 प्रतिशत सीटें भर गई हैं। वहीं बीएड में भी लगभग 65 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश हो चुका है। डीएलएड के दूसरे चरण की दूसरी सूची आज जारी होगी, जिसमें 20 अक्टूबर तक दावा-आपत्ति दर्ज कराने का समय रहेगा।

बीएड की खाली सीटों की सूची कल यानी 20 अक्टूबर को जारी होगी। 23 अक्टूबर तक दावा-आपत्ति दर्ज करवाने का समय दिया जाएगा। इसके बाद छात्रों को प्रवेश के लिए कालेज आवंटित किया जाएगा। छात्रों को आवंटित कालेज में 31 अक्टूबर तक प्रवेश लेना होगा। एक नवंबर को एससीईआरटी की तरफ से खाली सीटों की सूची जारी की जाएगी।

इसी तरह डीएलएड में छात्रों को 30 अक्टूबर तक प्रवेश दिया जाएगा। 31 अक्टूबर को खाली सीटों की जानकारी दी जाएगी। ज्यादा सीटें खाली रहने पर तीसरे चरण की प्रवेश सूची भी जारी की जाएगी। बीएड और डीएलएड में प्रथम चरण के प्रवेश के बाद क्रमश: 47 और 45 प्रतिशत सीटें खाली रह गई थीं। दूसरे चरण के प्रवेश प्रक्रिया में सभी सीटें आवंटित की गई थीं, जिसमें डीएलएड में अभी भी 1,546 सीटें खाली हैं।

बीएड की खाली सीटों की जानकारी आज अपलोड की जाएगी। बीएड और डीएलएड प्रवेश परीक्षा के लिए बड़ी संख्या में छात्रों ने आवेदन किया था। छात्रों के रुझान को देखकर अनुमान लगाया जा रहा था कि बीएड और डीएलएड की सीटें प्रथम मेरिट सूची में ही 70 प्रतिशत से ज्यादा भर जाएंगी, लेकिन छात्रों ने प्रवेश लेने में ज्यादा रुचि नहीं दिखाई है। बीएड निजी कालेजों में दूसरे राज्य के छात्रों के लिए 20 प्रतिशत सीटें आरक्षित हैं। वहीं दूसरे राज्यों के छात्रों के लिए एक भी सीट नहीं है।

Latest News

Anti Corruption Bureau raid, एंटी करप्शन ब्यूरो का छापा, ठेकेदार से रंगेहाथ रिश्वत लेते पकड़े जाने की खबर

एंटी करप्शन ब्यूरो का छापा, ठेकेदार से रंगेहाथ रिश्वत लेते पकड़े जाने की खबर छत्तीसगढ़ - एंटी करप्शन ब्यूरो ने...

More Articles Like This

error: Content is protected !!