खरीदी प्रभारी सहित अन्य दोषियों को बचाने में लगा सहकारिता विभाग? क्या DR, DMO, FO और BM सब की मिलीभगत?

Must Read

खरीदी प्रभारी सहित अन्य दोषियों को बचाने में लगा सहकारिता विभाग? क्या DR, DMO, FO और BM सब की मिलीभगत?

रायपुर – छत्तीसगढ़ के जांजगीर चांपा जिले में सहकारिता विभाग के अधिकारियों एवम् कर्मचारियों की मनमानी चरम पर है। खरीदी केंद्र से लेकर, जिला सहकारी बैंक के कर्मचारी और उप पंजीयक की मनमानी किसी से छुपी नहीं है। पूरा खामियाजा सरकार को झेलना पड़ रहा है। हर साल करोड़ों रुपए के भ्रष्टाचार वारे न्यारे हो रहे हैं जिसकी बानगी भी देखने को मिल रही है।

खरीदी केंद्र से लाखों का धान हुआ गायब, खरीदी प्रभारी ने किया खुलासा, क्या होगी FIR?

CEO के सुरक्षाकर्मी ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या की

ताजा मामला जांजगीर चांपा जिले के बलौदा ब्लॉक का है। जिला सहकारी केंद्रीय बैंक, शाखा – बलौदा अंतर्गत धान खरीदी केंद्र खिसोरा में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है। खरीदी केंद्र से 7 दिन पहले लगभग 2000 क्विंटल धान गायब हो गया है जिसकी कीमत लगभग 62 लाख रुपए बताई जा रही है।

सक्ती के छोटे से गांव से निकलकर वैश्विक स्तर पर रूस में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे वेदांश मिश्रा

लाखों के धान नहीं होने की खबर जिला सहकारी बैंक शाखा बलौदा के प्रबंधक से लेकर, खाद्य विभाग, डीएमओ कार्यालय, उप पंजीयक सहित जिला मुख्यालय पहुंच चुका है बावजूद 7 दिन बीत जाने के बाद भी किसी भी अधिकारी के कदम खरीदी केंद्र में जांच के लिए नहीं पड़ा। इसे विडंबना ही माना जायेगा क्योंकि बलौदा ब्लॉक जिला मुख्यालय से लगा हुआ है फिर भी जांच नहीं हो पा रही है। यही कारण है कि खिसोरा मंडी में हर साल फर्जीवाड़ा किया जा रहा है।

 

पिछले वर्ष खरीदी केंद्र खिसोरा में ही केसीसी लोन में भ्रष्टाचार की शिकायत कलेक्टर जनदर्शन में हुई थी जिस पर भी लीपा पोती जैसी कार्रवाई कर मामले को दबा दिया गया। इस तरह की कार्रवाई से लग रहा है कि खिसोरा मंडी में सहकारिता विभाग के अधिकारी पूरी तरह से मेहरबान है। धान गायब होने की खबर होने के बावजूद अब तक कार्रवाई नहीं होना कई सारे सवालों को जन्म देने लगा है।

CM विष्णुदेव साय ने की घोषणा, साधराम हत्याकांड मामले की जांच सौंपी जाएगी NIA को

इस संदर्भ में जांजगीर चांपा जिले के उप पंजीयक उमेश गुप्ता का कहना है कि मामला संज्ञान में आया है जिसकी जांच के लिए शाखा बलौदा के ब्रांच मैनेजर मुकेश पांडे एवं सहकारिता निरीक्षक को जिम्मेदारी सौंप गई है। जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी। वही इस मामले में बलौदा शाखा प्रबंधक मुकेश पांडे से हमने संपर्क किया, लेकिन कॉल रिसीव नहीं होने के कारण कार्रवाई संबंधी जानकारी नहीं मिल सकी।

आपको बताना चाहूंगा कि खिसोरा मंडी पूरे जिले में चर्चित रहा है। खिसोरा मंडी में संस्था प्रबंधक विनोद आदिले की मनमानी पिछले कई वर्षों से जारी है। पहले भी कई तरह की गड़बड़ियां सामने आ चुकी है। बावजूद इन्हें लगातार जवाबदारी दी जा रही है।संस्था प्रबंधक की मनमानी के कारण अब कंप्यूटर ऑपरेटर भी भ्रष्टाचार में लिप्त नजर आ रहे हैं।

शिकायत के बाद कंप्यूटर ऑपरेटर ने जमा की राशि

कलेक्टर जनदर्शन में केसीसी लोन में भ्रष्टाचार के मामले पर नया खुलासा करते हुए ब्रांच मैनेजर मुकेश पांडे ने यह भी बताया कि कृषक काशी दास द्वारा जो शिकायत की गई थी, उस मामले में कंप्यूटर ऑपरेटर अरुणा द्वारा बैंक में राशि जमा करने की बात कही गई। इस बात से स्पष्ट है कि कृषक द्वारा किया गया शिकायत वास्तव में सही था जिसके कारण कंप्यूटर ऑपरेटर को गबन के मामले में राशि की भरपाई करनी पड़ी।

क्या जानबूझकर हो रही लेट लेती थी?

खरीदी केंद्र खिसोरा से धान गायब होने की खबर को लगभग 1 सप्ताह बीत गए हैं, बावजूद अब तक किसी भी प्रकार की कार्रवाई स्पष्ट नजर नहीं आ रही है। केवल कार्यवाही करने का आश्वासन दिया जा रहा है। ऐसा लग रहा है मानो भ्रष्टाचारियों को अपने करतूत को छुपाने अवसर दिया जा रहा है। यही कारण है कि अब तक जांच शुरू नहीं हो सकी है, जबकि मामला संवेदनशील है। इस मामले में शासन को लाखों रुपए की क्षति होने वाली है। तत्काल जांच होनी चाहिए थी और मामले पर प्रथम दृष्टया सही पाए जाने पर FIR जैसी कार्रवाई भी जिम्मेदार लोगों के ऊपर होनी थी।

इस पूरे मामले में कार्रवाई में हो रही देरी को लेकर ऐसा नजर आ रहा है कि इस मामले में भी अधिकारी आपस में साठ – गाठ करके मामले को दबाने में लगे हुए हैं जिसमें उप पंजीयन उमेश गुप्ता सहित, डीएमओ, जिला खाद्य अधिकारी, ब्रांच मैनेजर एवम् सुपरवाइजर की भूमिका संदिग्ध नजर आ रही है।

कार्रवाई नहीं होने पर जल्द ही इस मामले की लिखित शिकायत छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय सहित सहकारिता मंत्री केदार कश्यप एवं केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह से संपूर्ण दस्तावेजों के साथ की जाएगी।

Latest News

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण की वोटिंग के दौरान गुस्साई भीड़ ने तालाब में फेंकी EVM और VVPT मशीन

लोकसभा चुनाव के सातवें चरण की वोटिंग के दौरान गुस्साई भीड़ ने तालाब में फेंकी EVM और VVPT मशीन लोकसभा...

More Articles Like This

error: Content is protected !!