एक राज्य में हर साल 14 हजार से भी ज्यादा बच्चे कैंसर से ग्रसित…

Must Read

एक राज्य में हर साल 14 हजार से भी ज्यादा बच्चे कैंसर से ग्रसित…

भारत का एक राज्य उत्तर प्रदेश ऐसा भी है जहां हर साल करीब 14700 बच्चे कैंसर से पीड़ित हो रहे हैं। यह आंकड़ा डराने वाला है, इसमें से मात्र 30 फीसदी बच्चे ही कैंसर उपचार केंद्र तक पहुंच पाते हैं, शेष 70 फ़ीसदी को राज्य के भीतर या बाहर के अस्पताल में पहुंच नहीं है। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने यह जानकारी दी है।

जब बचपन के कैंसर पर हो रही परामर्शदात्री कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे तब यह बात उन्होंने साझा की। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन और कैनकिड्स किड्सकैन के सहयोग से आयोजित कार्यशाला में प्रमुख सचिव पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया कि डबल्यूएचओ ग्लोबल इनिशिएटिव फॉर चाइल्डहुड कैंसर ने 2030 तक भारत जैसे कम आय वाले देश के लिए 60 फ़ीसदी जीवित रहने की दर का लक्ष्य रखा गया है।

इसके अतिरिक्त 10 लाख लोगों की जान बचाई जा सकेगी। 60% उत्तरजीविता हासिल करने के लिए शत प्रतिशत बच्चों की देखभाल की व्यवस्था करनी होगी। उन्होंने कहा कि जांच केंद्र बढ़ाने और अपने अपग्रेड करने की जरूरत है क्योंकि मरीज को फॉलोअप के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों (सीएचसी) स्तर पर सुविधा देने की तैयारी है।

Latest News

Anti Corruption Bureau raid, एंटी करप्शन ब्यूरो का छापा, ठेकेदार से रंगेहाथ रिश्वत लेते पकड़े जाने की खबर

एंटी करप्शन ब्यूरो का छापा, ठेकेदार से रंगेहाथ रिश्वत लेते पकड़े जाने की खबर छत्तीसगढ़ - एंटी करप्शन ब्यूरो ने...

More Articles Like This

error: Content is protected !!