हाथियों को खदड़ने भागे लोग, VIDEO:गांव के करीब जंगल से निकला दल तो ग्रामीणों ने दौड़ाया; रायगढ़ में 108 हाथी मौजूद

Must Read

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में 31 हाथियों के दल को खदड़ने का वीडियो सामने आया है। ग्रामीण बड़ी संख्या में जुटकर हाथियों को भगा रहे हैं। बताया जा रहा है कि हाथी ग्रामीण इलाके में घुस आए थे। 51 किसानों की फसलों को भी रौंद दिया है। मामला धरमजयगढ़ वन मंडल के कोयलार गांव का है।

मिली जानकारी के मुताबिक घटना 24 सितंबर सुबह करीब 9 बजे की है। जान जोखिम में डालकर ग्रामीण हाथियों को खदेड़ने राजा जंगल के पास पहुंचे। हाथियों के दल में बेबी एलीफेंट भी दिखे। दल से बिछड़ने या हाथियों के गुस्सा होने पर बड़ी घटना भी हो सकती थी।

सुबह हाथियों का दल जंगल से निकलकर रोड पार करते हुए नजर आया
सुबह हाथियों का दल जंगल से निकलकर रोड पार करते हुए नजर आया

क्षेत्र के ग्रामीणों ने बताया कि कोयलार क्षेत्र में 2 दल हैं। दोनों दल में टोटल 31 हाथी हैं, जिनमें शावक भी शामिल हैं। पिछले 3 दिनों से राजा जंगल में ही दल विचरण कर रहा था। हालांकि विभाग ने ग्रामीणों को जंगल की ओर नहीं जाने और उनकी मौजूदगी को लेकर मुनादी कराई थी लेकिन हाथियों के पहुंचते ही ग्रामीण उन्हें खदेड़ने लगे।

सुबह ग्रामीणों को जानकारी हुई तो वे भी उन्हें जंगल की ओर खदेड़ने के लिए पहुंच गए
सुबह ग्रामीणों को जानकारी हुई तो वे भी उन्हें जंगल की ओर खदेड़ने के लिए पहुंच गए

बताया जा रहा है कि बीती रात हाथियों ने जिले में जमकर उत्पात मचाया है। धरमजयगढ़ वन मंडल में 46 जगह तो रायगढ़ वन मंडल में 5 जगह फसलों को नुकसान पहुंचा है। धरमजयगढ़ के दुलियामुड़ा, प्रेमनगर, सोहनपुर, सिसरिंगा, हाटी, खड़गांव, ऐडू, लोटान, बोजिया और रायगढ़ के समारूमा, सराईडीपा और ठुठीकोना में किसानों के धान फसल को रौंदा है।

जिले में धरमजयगढ़ और रायगढ़ वन मंडल है। ऐसे में दोनों ही वन मंडल में 108 हाथी विचरण कर रहे हैं। धरमयगढ़ में 96 हाथी हैं और रायगढ़ में 12 हाथियों का दल है। इनमें नर 31, मादा 51 और 26 शावक हैं। जिले के अलग अलग जंगल में इनकी मौजूदगी है। बताया जा रहा है कि दल मांड नदी पार कर कोरबा वन मंडल की ओर चला जाएगा।

रायगढ़ जिले में 31 हाथियों के दल को खदड़ने का वीडियो सामने आया है।
रायगढ़ जिले में 31 हाथियों के दल को खदड़ने का वीडियो सामने आया है।

 

धरमजयगढ़ एसडीओ बाल गोविंद साहू ने बताया कि कोयलार के जगल में हाथियों की जानकारी मिलने के बाद सुबह इस दल पर ड्रोन से निगरानी के लिए स्टाफ भेजा गया है। लगातार इनकी मॉनिटरिंग की जा रही है। अभी वे नदी को पार नहीं कर सके हैं और कोयलार के जंगल में हैं।

Latest News

घायल सांप को लेकर ईलाज कराने पहुंचे अस्पताल:सभी देखकर रह गए हैरान, डाॅक्टर ने दवा लगाया, रायगढ़ के एक घर में घायल मिला था

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ में एक ऐसा मामला सामने आया है, जिसमें एक घायल सांप को लेकर उसका ईलाज कराने...

More Articles Like This