सरगुजा में टीएस सिंहदेव ने मनाया रक्षाबंधन पर्व:500 मितानिन बहनों ने बांधी राखी; भाई के सम्मान में गाए गीत

Must Read

छत्तीसगढ़ के पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव रक्षाबंधन के दिन सरगुजा में नहीं थे। मंगलवार को मितानिनें उन्हें राखी बांधने पहुंची। प्रतिवर्ष मितानिनें सिंहदेव को रक्षासूत्र बांधती हैं। मंगलवार को करीब 500 से ज्यादा मितानिनें राखी बांधने पहुंचीं।

मितानिनों की ज्यादा संख्या के कारण कोठीघर में गिफ्ट कम पड़ गए। आनन-फानन में फिर से गिफ्ट मंगाया गया और राखी बांधने वाली मितानिनों को दिया गया।

पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव ने कोठीघर में मितानिन बहनों के साथ रक्षाबंधन का पर्व मनाया। भारी बारिश के बावजूद कोठीघर में सरगुजा के विभिन्न हिस्सों से आई करीब 500 मितानिनें राखी बांधने पहुंची। रक्षाबंधन पर्व मनाने के पूर्व उन्होंने सरगुजिहा भाषा में भाई के सम्मान में गाए जाने वाला गीत गाकर पूर्व डिप्टी सीएम टीएस सिंहदेव का स्वागत किया।

देर तक पहुंचती रहीं मितानिन बहनें।

मितानिनों को संबोधित करते हुए पूर्व डिप्टी सीएम सिंहदेव ने भावुक होकर कहा कि 19 अगस्त को रक्षाबंधन के दिन वे भोपाल में थे, लेकिन उनके दिल में मितानिन बहनों की यादें थी। मेरी मितानिन बहनें अभी भी बरसात में नदी-नाला पार कर अपनी सेवाएं दे रही हैं। उनके लिए नदी नालों को बांधने का पूरा काम नहीं कर पाया हूं। लेकिन संकल्प लेता हूं कि यह काम पूरा करूंगा।

मितानिन बहनों ने जिला पंचायत उपाध्यक्ष आदित्येश्वर शरण सिंहदेव को भी रक्षासूत्र बांधा। टीएस सिंहदेव के भतीजे आदित्येश्वर शरण सिंहदेव ने कहा कि रक्षाबंधन के इस पर्व को लेकर जो परंपराएं मितानिन बहनों ने स्थापित किया है, उसका हमेशा सम्मान रहेगा।

सरगुजा में बारिश के मौसम को देखते हुए पैलेस में करीब तीन सौ मितानिन बहनों के लिए गिफ्ट की व्यवस्था की गई थी। बारिश के बावजूद पांच सौ से अधिक मितानिन बहनें रक्षासूत्र बांधने पहुंच गईं। गिफ्ट कम पड़े तो आनन-फानन में और गिफ्ट मंगाए गए और रक्षासूत्र बांधने वाली बहनों को गिफ्ट दिया गया।

 

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This