रायगढ़ में 30 घंटे से सड़क के लिए आंदोलन:छह गांव के 200 ग्रामीण धरना में बैठे, ग्रामीण बोले जब तक नहीं बनेगी सड़क आंदोलन जारी रहेगा

Must Read

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिला के गारे में महिलाएं, बच्चे व ग्रामीण कल से आंदोलन कर रहे हैं। बदहाल सड़क से परेशान होकर करीब छह गांव के ग्रामीण धरना पर बैठ गए। अब इनके आंदोलन को 30 घंटे से अधिक समय बीत चुका है, लेकिन सड़क का सुधार काम पूरी तरह से नहीं हो सका है। ग्रामीणों ने बताया कि कपंनियों के द्वारा मेंटनेंस का काम शुरू तो किया गया है पर वे इससे संतुष्ठ नहीं है। ऐसे में उनका कहना है कि आंदोलन तब तक चलता रहेगा, जब तक खराब रोड पूरी तरह सुधर न जाए। शुक्रवार को लैलूंगा विधायक भी ग्रामीणों को अपना समर्थन देने पहुंची थी। वहीं आज सराईटोला, पाता, सरसमाल, मुड़ागांव, गारे व कोसमपाली के करीब 200 ग्रामीण आंदोलन कर रहे हैं।

छोटे बच्चों के साथ धरना में बैठे ग्रामीण

ग्रामीणों ने अनिश्चितकालीन आंदोलन शुरू किया है। ऐसे में रात भर कई ग्रामीण यहीं रहे, तो सुबह होने के बाद आंदोलनकारियों की संख्या बढ़ गई और आज करीब 200 लोग धरना में बैठ गए। ऐसे में खुले आसमान के नीचे धरनास्थल के पास ही सभी लोगों के लिए खाना बनाया गया। दोपहर में खाना खाकर सभी अपना आंदोलन जारी रखे हैं।

अनिश्चिलकालीन आंदोलन के लिए मौके पर ही खाना बनाकर ग्रामीणों ने खायागारे में स्कूल आने जाने में छोटे बच्चों को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में कल से बच्चे भी इस आंदोलन में शामिल हो रहे हैं और महिलाएं भी काफी संख्या में पहुंचकर सड़क की मांग को लेकर नारे लगा रहे हैं।गांव के ग्रामीण महेश पटेल ने बताया कि कई ग्रामीणों के जमीन पर उद्योगों द्वारा मिट्टी भी जबरन डाल दिया गया है। ऐसे में सड़क सुधार के साथ ही उन मिट्टी को भी उठवाने की मांग है। पिछले लंबे समय से इसकी मांग की जा रही थी, लेकिन कोई सूनने वाला नहीं था। ऐसे में मजबूरन ग्रामीणों को आंदोलन का रास्ता अपनाना पड़ा।तमनार एसडीएम डीसी मौर्य ने बताया कि ग्रामीण आंदोलन कर रहे हैं। जिसे देखते हुए सड़क के मेंटनेंस का काम पूरा कर लिया गया है। सड़कों से कीचड़ व मिट्टी को हटा दिया गया है। ताकि आने जाने की सुविधा हो। बारिश में नया रोड नहीं बन सकता। क्षेत्र की सभी कंपनियों को अक्टूबर से नया रोड बनाने निर्देशित किया गया है।

Latest News

20 लाख के 4 इनामी नक्सलियों ने किया समर्पण

संवाददात धीरज मेहरा. छत्तीसगढ़ दक्षिण बस्तर दंतेवाड़ा में बस्तर आईजी सुंदर राज पी के नेतृत्व में चलाए जा रहे...

More Articles Like This