*कोरबा पुलिस की बड़ी कार्रवाई: कबाड़ चोरी करने वाले गिरोह का पर्दाफाश, सुरक्षागार्ड समेत कई गिरफ्तार*

Must Read

कोरबा: जिले में अवैध रूप से कबाड़ रखने और चोरी के सामान की खरीद-फरोख्त में लिप्त लोगों पर कोरबा पुलिस की ताबड़तोड़ कार्रवाई लगातार जारी है। हाल ही में बी.सी.पी.पी. प्लांट दर्री में चोरी के मामले में पुलिस ने नाबालिगों से चोरी करवाने वाले सुरक्षागार्ड और चोरी का सामान खरीदने वाले कबाड़ी संचालक समेत कई आरोपियों को गिरफ्तार किया है।

**चोरी का खुलासा: सुरक्षागार्ड के निर्देश पर नाबालिगों से करवाता था चोरी**

दर्री पुलिस को मिली सूचना के आधार पर पता चला कि कुछ लोग नाबालिगों से बी.सी.पी.पी. प्लांट दर्री में चोरी करवा रहे हैं। 5 सितंबर 2024 को, दोपहर लगभग 3 बजे, प्लांट से लोहे का 100 किलोग्राम कटा हुआ स्क्रैप चोरी कर लिया गया था, जिसकी कीमत लगभग ₹30,000 थी।

प्रार्थी चंदन कुमार मिश्रा द्वारा 9 सितंबर को दर्री थाने में दर्ज कराई गई रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने विवेचना शुरू की। कोरबा के पुलिस अधीक्षक श्री सिद्धार्थ तिवारी, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री यूबीएस चौहान, और नगर पुलिस अधीक्षक दर्री श्री रविंद्र कुमार मीना के मार्गदर्शन में पुलिस ने आरोपियों की खोजबीन तेज की।

आरोपियों के पकड़े जाने के बाद पता चला कि सुरक्षागार्ड कोमलपाटी नागराज, सुरक्षा सुपरवाइजर अनमोल धारिया और प्रकाशकुंज साहू ने नाबालिग लड़कों के साथ मिलकर चोरी को अंजाम दिया। चोरी किए गए सामान को नीलगिरी बस्ती निवासी जन्नू कुर्रे के कबाड़ी दुकान में बेच दिया गया।

**फर्टिलाइजर जंगल से बरामद हुआ चोरी का सामान**

कबाड़ी संचालक जन्नू कुर्रे को हिरासत में लेकर पूछताछ की गई, जिसमें उसने बताया कि चोरी का लोहे का कटा हुआ स्क्रैप फर्टिलाइजर जंगल में छिपाकर रखा गया है। पुलिस ने छापेमारी कर 60 किलोग्राम चोरी का स्क्रैप बरामद कर लिया है। इसके बाद सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड पर भेजा गया। साथ ही, जन्नू कुर्रे के कबाड़ी दुकान को तहसीलदार और पटवारी की उपस्थिति में सील कर दिया गया।

**दीपका थाना क्षेत्र में भी कार्रवाई: ट्रक और कैम्पर से कबाड़ जप्त**

इसी क्रम में, दीपका थाना पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर कार्रवाई करते हुए ट्रक और कैम्पर में लोड हो रहे अवैध कबाड़ को जप्त किया। ट्रक क्रमांक CG 07-CA-4545 और कैम्पर क्रमांक CG 12-AQ-4928 से लगभग 8 टन लोहा कबाड़ और 2 क्विंटल कबाड़ सामग्री बरामद की गई, जिनकी कुल कीमत ₹13,46,000 आंकी गई है।

ट्रक चालक सुधीर सिंह और कैम्पर चालक राजेन्द्र पोर्ते से जब पुलिस ने दस्तावेजों के बारे में पूछताछ की, तो उन्होंने किसी भी प्रकार के वैध दस्तावेज न होने की बात कबूल की। इसके बाद पुलिस ने दोनों वाहनों में लोड लोहा कबाड़ को जप्त कर लिया और मामले में कानूनी कार्रवाई शुरू कर दी है।

**आरोपियों की सूची:**

1. जन्नू प्रसाद कुर्रे, 42 वर्ष, निवासी नीलगिरी बस्ती, थाना दर्री
2. कोमलपाटी नागराज, 23 वर्ष, निवासी लाटा जमनीपाली
3. प्रकाशकुंज साहू, 32 वर्ष, निवासी जमनीपाली पुरानी बस्ती
4. अनमोल धारिया, 30 वर्ष, निवासी जेलगांव चौक जमनीपाली
5. सतीश यादव, 19 वर्ष, निवासी श्यामनगर लाटा
6. बादल कुमार सारथी, 19 वर्ष, निवासी साडा कॉलोनी जमनीपाली

कोरबा पुलिस की यह कार्रवाई जिले में बढ़ते अवैध कबाड़ कारोबार पर नकेल कसने के प्रयासों का हिस्सा है। इससे पहले भी पुलिस ने ऐसे कई मामलों में कड़ी कार्रवाई की है, जिससे स्थानीय निवासियों के बीच पुलिस की सक्रियता के प्रति सकारात्मक माहौल बना हुआ है।

Latest News

*कोरबा जिले में 96 शिक्षकों की मानदेय पर भर्ती, 30 सितंबर तक आवेदन आमंत्रित*

कोरबा। शिक्षा विभाग द्वारा जिले के एकल शिक्षक, शिक्षकविहीन एवं दो शिक्षकीय माध्यमिक शालाओं में 96 शिक्षकों की मानदेय...

More Articles Like This