घर बैठे 1 लाख तक का लोन कर सकते हैं प्राप्त , यहां जाने पूरी जानकारी

Must Read

घर बैठे 1 लाख तक का लोन कर सकते हैं प्राप्त , यहां जाने पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 8 अप्रैल 2015 को पीएम मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की गई थी। इस योजना के अंतर्गत छोटे-छोटे उद्योग धंधे करने वाले उद्यमियों को 10 लाख रुपए तक का लोन देने की सुविधा प्रदान की गई। यह लोन आपको अलग-अलग प्रकार के बैंकों, क्रेडिट बैंक, आरबीआई और माइक्रोफाइनेंस बैंकों के माध्यम से दिया जाता है। कुछ एनबीएफसी भी इस लोन के लिए काम करती है। अगर आप भी मुद्रा लोन योजना का फायदा उठाना चाहते हैं तो यहां पर हम आपको इसके बारे में जानकारी देने जा रहे है।

सरकार द्वारा चलाई जा रही प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का संचालन केंद्र सरकार करती है। इसमें नया बिजनेस शुरू करने के लिए या पुराने बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए सरकार आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाती है। इस योजना के अंतर्गत तीन अलग-अलग प्रकार के लोन उपलब्ध करवाए जाते हैं।

मुद्रा लोन योजना के माध्यम से ऐसे लोगों को लोन उपलब्ध करवाना है जो अपना खुद का बिजनेस करना चाहते हैं और उनके पास आर्थिक तंगी है। सरकार इस योजना की मदद से बिना किसी गारंटी के बहुत ही कम ब्याज दर पर बिजनेस करने की इच्छा रखने वाले लोगों को लोन प्रदान करती है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक में जाकर आवेदन करना होता है। बहुत सारे बैंक जैसे स्टेट बैंक आफ इंडिया, बैंक आफ बडौदा, केनरा बैंक आदि इस योजना के अंतर्गत आपको मुद्रा लोन योजना देते हैं। आपको अपने सभी दस्तावेजों के साथ में नजदीकी बैंक में जाकर इस लोन के लिए आवेदन करना होता है। अगर आपके द्वारा दी गई जानकारी सही होती है तो आपको आसानी से लोन मिल जाता है।

मुद्रा लोन योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज
आवेदक का आधार कार्ड
आवेदक का पैन कार्ड
आवेदक का एड्रेस प्रूफ
आवेदक के बिजनेस संबंधी दस्तावेज
आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
6 महीने का बैंक स्टेटमेंट
केवाईसी के लिए सभी आवश्यक दस्तावेज
बैंक का आवेदन फॉर्म
आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी

शिशु लोन – इस योजना के अंतर्गत ₹50000 तक का लोन अधिकतम दिया जाता है। नया बिजनेस शुरू करने के लिए यह लोन दिया जाता है जिसमें आप बिना किसी गारंटी के ₹50000 का लोन आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

किशोर लोन – जब आपका बिजनेस शिशु लोन लेने के बाद में चलने लगता है तो आप इसे थोड़ा बड़ा बनाने के लिए किशोर लोन ले सकते हैं। जिसके अंतर्गत आपको ₹50000 से लेकर 5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है।

तरुण लोन – अगर आपने किशोर लोन लेने के बाद में अपने बिजनेस को थोड़ा बड़ा बना लिया है और उसे आप बड़े स्तर पर ले जाना चाहते हैं तो इसके लिए आप ₹500000 से लेकर 10 लाख रुपए तक का तरुण लोन ले सकते हैं।

अगर आप कोई भी नया बिजनेस शुरू करने का सोच रहे हैं तो प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है। आर्थिक तंगी से परेशान और गरीब मध्यम वर्ग के लोग भी इस योजना के अंतर्गत लोन प्राप्त करके अपना खुद का बिजनेस शुरू करने का सपना सच कर सकते हैं।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This