लंदन में ड्यूक बॉल से होगा WTC फाइनल मैच, भारत की SG गेंद से है कितनी अलग

Must Read

लंदन में ड्यूक बॉल से होगा WTC फाइनल मैच, भारत की SG गेंद से है कितनी अलग

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 सीजन शानदार अंदाज में खत्म हुआ है। अब भारतीय खिलाड़ी आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल की तैयारी में जुट गए हैं। टीम इंडिया इस खिताबी मुकाबले के लिए लंदन पहुंच गई है। यहीं यह WTC फाइनल मैच 7 जून से लंदन के ओवल मैदान में खेला जाएगा। इस मैच में भारतीय टीम और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होंगी। बता दें कि वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का फाइनल मुकाबला न्यूट्रल वेन्यू पर खेला जा रहा है। यह टेस्ट मैच ड्यूक बॉल से खेला जाएगा। जबकि भारतीय खिलाड़ियों ने आईपीएल में एसजी बॉल से क्रिकेट खेली थी।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) के मुताबिक, बॉल के इस्तेमाल को लेकर कोई खास नियम नहीं हैं। जहां मैच या सीरीज होती है, वह देश अपने हिसाब और पसंद से बॉल इस्तेमाल करता है। कोई देश हर सीरीज को अलग-अलग बॉल से भी खेल सकता है।

वर्ल्ड क्रिकेट में इस समय 3 तरह की बॉल इस्तेमाल की जाती हैं। ये तीनों कूकाबुरा, ड्यूक और एसजी बॉल हैं। यह तीनों ही तरह की गेंदें अलग-अलग देशों में इस्तेमाल की जाती हैं। वर्ल्ड क्रिकेट में टेस्ट खेलने वाले देशों में सबसे ज्यादा कूकाबुरा का ही इस्तेमाल किया जाता है। इस बॉल से 8 देशों में क्रिकेट खेली जाती है। कूकाबुरा का इस्तेमाल ऑस्ट्रेलिया, श्रीलंका, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका, न्यूजीलैंड, बांग्लादेश, जिम्बाब्वे और अफगानिस्तान में होता है। जबकि ड्यूक बॉल से इंग्लैंड, आयरलैंड और वेस्टइंडीज में क्रिकेट खेली जाती है। भारत अकेला देश है, जो एसजी बॉल का इस्तेमाल करता है।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This