विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दो कफ सिरप पर दी चेतावनी, इन कंपनियों पर हो रही है जांच

Must Read

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दो कफ सिरप पर दी चेतावनी, इन कंपनियों पर हो रही है जांच

उज्बेकिस्तान में कथित तौर से भारतीय कफ सिरप पीने से 19 बच्चों की मौत के मामले को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसके इस्तेमाल को लेकर चेतावनी दी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) उज्बेकिस्तान के कई बड़े अधिकारियों के संपर्क में है और इस पूरे मामले को लेकर डब्ल्यूएचओ की ओर से जानकारी ली जा रही है। WHO ने कहा है कि नोएडा स्थित कंपनी मैरियन बायोटेक की ओर से बनाए गए दो कफ सिरप का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बुधवार (11 जनवरी) को सिफारिश की है कि उज्बेकिस्तान में बच्चों के लिए दो भारतीय कफ सिरप- एम्ब्रोनोल और डॉक-1 मैक्स का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि मैरियन बायोटेक से निर्मित कफ सिरप ऐसे उत्पाद हैं जो गुणवत्ता मानकों को पूरा नहीं करते हैं। लैब विश्लेषण में पाया गया कि दोनों उत्पादों में दूषित पदार्थों के रूप में डायथिलीन ग्लाइकोल या एथिलीन ग्लाइकोल की अस्वीकार्य मात्रा शामिल है।

19 बच्चों की हुई मौत को नोएडा स्थित दवा निर्माता की सिरप से जोड़ने के दावे के बाद भारत सरकार इसकी जांच करवा रही है। सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन (CDSCO) के सूत्रों ने बताया था कि इस खास सिरप को फिलहाल भारतीय मार्केट में नहीं बेचा जा रहा है।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This