आकांक्षी विकासखण्ड के लिए चिन्हित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए करें कड़ी मेहनत: विधायक श्रीमती पोर्ते

Must Read

आकांक्षी विकासखण्ड के लिए चिन्हित लक्ष्यों को पूरा करने के लिए करें कड़ी मेहनत: विधायक श्रीमती पोर्ते

आकांक्षी विकासखण्ड के लिए चिन्हित लक्ष्यों को शत प्रतिशत पूरा करने की दिशा में करें समन्वित प्रयासः कलेक्टर श्री व्यास

नीति आयोग अंतर्गत ’’संपूर्णता अभियान’’ का प्रतापपुर विकासखंड में किया गया शुभारम्भ

चिन्हित 06 प्रमुख संकेतकों की परिपूर्णता अर्जित करने, किया जाएगा निरंतर प्रयास

देशभर में 04 जुलाई से 30 सितंबर तक चलाया जाएगा संपूर्णता अभियान

सूरजपुर- आज जिले के आकांक्षी विकासखंड प्रतापपुर में नीति आयोग अंतर्गत संपूर्णता अभियान का शुभारंभ प्रतापपुर विधायक श्रीमती शकुंतला पोर्ते के मुख्य आतिथ्य में किया गया।

गौरतलब है आकांक्षी विकासखण्ड वे विकासखंड हैं जो खराब सामाजिक आर्थिक संकेतकों से प्रभावित हैं। ऐसे क्षेत्रों के विकास के लिए नीति आयोग द्वारा 4 जुलाई से 30 सितंबर 2024 तक 3 महीने का ‘‘संपूर्णता अभियान‘‘ आरंभ किया गया है, जिसका उद्देश्य देश भर के आकांक्षी जिलों और आकांक्षी ब्लॉकों में 6 प्रमुख संकेतकों की परिपूर्णता अर्जित करने के लिए निरंतर प्रयास करना है। इस ‘‘सम्पूर्णता अभियान‘‘ के तहत देश के सभी आकांक्षी ब्लॉकों में 6 चिन्हित केपीआई( मुख्य परफार्मेंस इंडिकेटर) पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

इसके अंतर्गत पहली त्रैमासिक अवधि के दौरान प्रसवपूर्व देखभाल (एएनसी) के लिए पंजीकृत गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, ब्लॉक में लक्षित जनसंख्या के मुकाबले मधुमेह की जांच कराने वाले व्यक्तियों का प्रतिशत, ब्लॉक में लक्षित जनसंख्या के मुकाबले उच्च रक्तचाप के लिए जांचे गए व्यक्तियों का प्रतिशत, आईसीडीएस कार्यक्रम के अंतर्गत नियमित रूप से पूरक पोषण लेने वाली गर्भवती महिलाओं का प्रतिशत, मृदा नमूना संग्रहण लक्ष्य के मुकाबले सृजित मृदा स्वास्थ्य कार्डों का प्रतिशत तथा ब्लॉक में कुल स्वयं सहायता समूहों के मुकाबले रिवाल्विंग फंड प्राप्त करने वाले स्वयं सहायता समूहों का प्रतिशत शामिल है।

इस कार्यक्रम के अवसर पर प्रतापपुर विधायक श्रीमती शकुंतला पोर्ते ने सभा को संबोधित करते हुए बताया कि प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में नीति आयोग द्वारा कार्यक्रम का शुभारंभ तय संकेतकों के आधार पर पिछड़े क्षेत्रों को विकसित करने के लिए किया गया था। उन्होंने कहा कि आज भी हमारा जिला विभिन्न मामलों में पिछड़ा हुआ है यह पिछड़ापन हम सभी के लिए चुनौती है। आकांक्षी विकासखंड के लक्ष्यों को पूरा करने के मामले को परीक्षा की घड़ी बताते हुए विधायक  पोर्ते ने इसके लिए स्वास्थ्य, महिला बाल विकास, पंचायत समेत संबंधित सभी विभागों और जन प्रतिनिधियों से कड़ी मेहनत की अपील की है। उन्होंने कहा कि हम जितना ज्यादा काम करेंगे उतना विकास होगा। उन्होंने इसे खुद को साबित करने का सुअवसर बताते हुए कहा कि आप सभी इन छः संकेतकों पर काम करते हुए आपसी सहयोग और मेहनत से लक्ष्यों को हासिल करें। उन्होंने कहा कि प्रतापपुर के विकास की दिशा में आकांक्षी विकासखंड के लक्ष्यों को हासिल करना एक महत्त्वपूर्ण कदम होगा तथा यह निश्चित रूप से यहां के जनता के लिए खुशी का पल होगा।

इस अवसर पर कलेक्टर  व्यास ने सभा को संबोधित करते हुए आकांक्षी विकासखण्ड के लक्ष्यों को सभी के लिए एक महत्त्वपूर्ण चुनौती बताया। उन्होंने कहा कि 06 संकेतकों के आधार पर निर्धारित इन सभी लक्ष्यों को हम सभी को मिलकर शत प्रतिशत रूप में पूरा करते हुए यहां के निवासियों को लाभान्वित करना होगा। कार्यक्रम के संबंध में कलेक्टर ने कहा कि प्रसवपूर्व देखभाल हेतु पंजीकरण करने के लिए हमें अपने जिले की महिलाओं को जागरूक करना होगा और इसके लिए स्वास्थ्य कर्मी, पंचायत कर्मी एवं जनप्रतिनिधियों को आपसी समन्वय बनाकर कार्य करना होगा। उन्होंने महिलाओं को संबोधित करते हुए कहा कि गर्भवती महिलाओं को आयरन की कमी जैसी कई समस्याएं उत्पन्न होती है जिसके लिए उन्हें नियमित रूप से चिकित्सकीय जांच की आवश्यकता होती है।

उन्होंने गर्भवती महिलाओं एवं होने वाले बच्चों के लिए पोषाहार को अतिमहत्वपूर्ण बताते हुए, स्वास्थ्य एवं महिला बाल विकास विभाग को साथ मिलकर शत प्रतिशत रूप में इसकी उपलब्धता सुनिष्चित करने को कहा। उन्होंने गैरसंचारी रोगों को एक बड़ी समस्या बताते हुए कहा कि आजकल के गलत दिनचर्या और खानपान के कारण हाइपर टेंशन, शुगर जैसे कई बीमारियां उत्पन्न हो रही हैं इसके लिए 30 साल से ऊपर के सभी लोगों के लिए एनसीडी स्क्रीनिंग/गैर संचारी रोगों की जांच अवश्य की जानी चाहिए। इसके लिए उन्होंने स्वास्थ्य एवं पंचायत कर्मियों द्वारा घर-घर जाकर इन रोगों के जांच करने की आवष्यकता बताई।

बेहतर उपज एवं पर्यावरण की दृष्टि से मृदा परीक्षण को अति महत्वपूर्ण बताते हुए उन्होंने कहा कि पंजाब, हरियाणा जैसे राज्यों में बेतहाशा उर्वरक के उपयोग से वहां की मिट्टी खराब हो गई है इससे हमें सीख लेते हुए, मृदा परीक्षण करवाने और आवश्यकतानुसार उर्वरक का उपयोग करना चाहिए। साथ ही उन्होंने स्वयं सहायता समूहों के संबंध में रिवॉल्विंग फंड की राशि के पूर्ण रूप से वितरण के लिए एनआरएलएम एवं पंचायत विभाग को आपसी समन्वय के साथ मिलकर लक्ष्य की शत प्रतिशत पूर्ति के लिए कार्य करना चाहिए। इस अवसर पर उन्होने उपस्थित सभी अधिकारियों, कर्मचारियों, जनप्रतिनिधियों एवं हितग्राहियों से निवेदन करते हुए साथ कार्य करने को कहा। इसके लिए उन्होंने बिना ढिलाई बरते युद्धस्तर पर कार्य करने के लिए प्रोत्साहित किया।

इस कार्यक्रम के अवसर पर प्रसवपूर्व देखभाल के लिए पंजीकरण करवाने के संबंध में जागरुकता हेतु नाटक का मंचन भी किया गया। स्वास्थ्य विभाग के महिलाओं द्वारा किए गए इस मंचन में 03 महीने के अंदर पंजीकरण करवाने के लाभ एवं समय समय पर गर्भवती महिलाओं को दी जाने वाली दवाइयों एवं अन्य सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही इस कार्यक्रम में गर्भवती महिलाओं का गोदभराई रस्म पूरा कर उन्हें मेडिकल किट एवं पोषक आहार प्रदान किया गया।

इस अवसर पर प्रतापपुर विकासखंड अंतर्गत मृदा परीक्षण के लिए आवेदित किसानों को मृदा परीक्षण रिपोर्ट भी प्रदान किया गया। इस संबंध में ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी ने बताया कि विकासखंड में मृदा परीक्षण के 1200 के लक्ष्य को शत प्रतिशत रूप में पूरा कर लिया गया है जिसका रिपोर्ट प्रदान करने की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

इस अवसर पर विधायक  शकुंतला पोर्ते, कलेक्टर व्यास एवं जिला पंचायत सीईओ द्वारा ‘‘एक पेड़ मां के नाम‘‘ अभियान के तहत पौधा रोपण करते हुए पर्यावरण सुरक्षा एवं जल संरक्षण का संदेष दिया। साथ ही इस अवसर पर विधायक  पोर्ते द्वारा सरस्वती सायकल योजना के तहत छात्राओं को सायकल वितरण भी किया गया।

इस कार्यक्रम के अवसर पर जनपद पंचायत अध्यक्ष जगत लाल आयम, जिला पंचायत सीईओ  कमलेश नंदिनी साहू, एसडीएम  ललिता भगत, सिविल सर्जन डॉ. अजय मरकाम, जनपद सीईओ राधेश्याम मिर्झा, पंचायत प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में ग्रामीण जन एवं हितग्राही उपस्थित थे ।

Latest News

*कोरबा: रक्षित केंद्र पर बलवा ड्रिल का किया गया अभ्यास, पुलिस ने दिखाई तैयारियां*

कोरबा, 20 सितंबर 2024: शहर में कानून व्यवस्था को मजबूत बनाने के उद्देश्य से आज रक्षित केंद्र, कोरबा के...

More Articles Like This