महिला IPL की टीमों का एलान, जाने क्या होगा महिला आईपीएल का फॉर्मेट, पढ़े पूरी खबर

Must Read

Women’s IPL teams announced, know what will be the format of women’s IPL

मुंबई। महिला आईपीएल की टीमों का एलान हो गया है। पांच टीमों को खरीदने में 4669.99 करोड़ रुपये की बोली लगी है। अहमदाबाद फ्रेंचाइजी सबसे महंगी बिकी है। अदाणी की मालिकाना हक वाली अदाणी स्पोर्ट्स लाइन प्राइवेट लिमिटेड ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी अपने नाम की है। उन्होंने इसे 1289 करोड़ रुपये में खरीदा है। यह महिला आईपीएल की सबसे महंगी टीम बन गई है।

वहीं, रिलायंस समूह की मालिकाना हक वाली इंडियाविन स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने मुंबई फ्रेंचाइजी को 912.99 करोड़ रुपये में खरीदा है। रॉयल चैलेंजर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड ने बैंगलोर फ्रेंचाइजी को 901 करोड़ रुपये में अपने नाम किया। जेएसडब्ल्यू जीएमआर क्रिकेट प्राइवेट लिमिटेड ने दिल्ली फ्रेंचाइजी को 810 करोड़ रुपये में खरीदा। वहीं, कैप्री ग्लोबल होल्डिंग्स प्राइवेट लिमिटेड ने लखनऊ फ्रेंचाइजी 757 करोड़ रुपये में अपने नाम किया।

क्या होगा महिला आईपीएल का फॉर्मेट

जानकारी के अनुसार पहले तीन सीजन यानी 2023 से लेकर 2025 तक इसमें 22-22 मैच खेले जाएंगे। महिला आईपीएल के लीग स्टेज पर हर टीम एक-दूसरे से दो-दो बार खेलने का मौका मिलेगा, इससे 20 हो जाएंगे। इसके बार अंक तालिका में टॉप पर रहने वाली टीम सीधे फाइनल में पहुंचेंगी। लीग में दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाली टीमें फाइनल खेलने वाली दूसरी टीम बनने के लिए एलिमिनेटर खेलेंगी। बीसीसीआई ने यह भी कहा था कि मार्च का महीना महिला आईपीएल के लिए विंडो रहेगा। 2026 सीजन से महिला आईपीएल में 33-34 मैच हो सकते है। माना जा रहा है कि इस साल मार्च में पहले महिला आईपीएल का आयोजन किया जाएगा।

वीमेंस प्री​मियर लीग के लिए कब होगी ​नीलामी

महिला आईपीएल यानी वीमेंस प्रीमियर लीग के लिए माना जा रहा है कि फरवरी के पहले ही हफ्ते में ऑक्शन का आयोजन किया जाएगा। अभी तक जो खबरें आ रही हैं, उसमें कहा जा रहा है कि इसके लिए हर टीम के पास कुल 12 करोड़ रुपये होंगे, इसी में से सभी टीमों को अपनी टीम चुननी होगी। हालांकि बीसीसीआई की ओर से इस बारे में ऐलान किया जाना बाकी है। साथ ही ये भी देखना होगा कि वीमेंस आईपीएल के लिए टीमें कितने खिलाड़ी खरीद सकती हैं। इसमें भारतीय कितने रहेंगे और विदेशी खिलाड़ी कितने होंगे।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This