जंगली हाथियों का उत्पात,हाथी ने कुचल कर महिला को उतारा मौत के घाट

Must Read

जंगली हाथियों का उत्पात,हाथी ने कुचल कर महिला को उतारा मौत के घाट

बिश्रामपुर। सूरजपुर जिले में जंगली हाथियों का उत्पात जारी है। चौबीस घंटे पूर्व प्रतापपुर क्षेत्र के तमोर पिंगल अभयारण्य के जंगल में महुआ एकत्र करने गई वृद्ध महिला को कुचल कर मार देने की घटना के बाद रविवार की रात लटोरी चौकी इलाके के कल्याणपुर जंगल से सटे पोडि़पा गांव में घुसकर दो ग्रामीणों के घर को क्षतिग्रस्त करने के साथ ही एक आदिवासी महिला को कुचलकर मार डाला। घटना के बाद इलाके में दहशत का माहौल निर्मित हो गया है।

लगातार घटनाओं के बावजूद वन महकमा हाथियों को खदेड़ पाने में नाकाम है। जिले के बिहारपुर चांदनी समेत प्रतापपुर व प्रेमनगर इलाके में हाथियों का आतंक नहीं थम रहा है। जिले के किसी न किसी जंगल मे हाथियों का डेरा बना रहता है। रविवार सुबह रमकोला के तमोर पिंगला अभ्यारण्य क्षेत्र में अपने पुत्र के साथ महुआ बीनने गई प्रभावती कुशवाहा पति रामाशंकर कुशवाहा ग्रामीण महिला को एक हाथी ने कुचल कर मौत के घाट उतार दिया और उसके पुत्र ने किसी तरह भाग कर अपनी जान बचाई थी।

चौबीस घंटे के बाद दूसरी घटना कल्याणपुर जंगल के पास हुआ। यहां डेरा डाल रखे जंगली हाथी रविवार करीब आठ बजे भोजन की तलाश में लटोरी चौकी क्षेत्र के पोडि़पा गांव में घुस आए। उसी दौरान सड़क पारा पोडि़पा निवासी जीवती बाई पति रामाधीन गोंड़ 45 वर्ष अपने घर से बाहर निकली थी। उसे देखकर हाथी ने सूंड में लपेट कर पटक पटक कर उसकी जान ले ली। उसके बाद हाथी ने मृतक महिला व घासीराम गोंड़ के घर में तोडफ़ोड़ कर अनाज चट कर दिया।

घटना की जानकारी मिलते ही वन अमला व पुलिस टीम मौके पर पहुंची। हाथी के हमले में मृत महिला के शव का पोस्टमार्टम करने के बाद उसके स्वजनो के सुपुर्द कर दिया गया। घटना की जानकारी मिलते ही क्षेत्रीय विधायक व कैबिनेट मंत्री लक्ष्मी राजवाडे एवं चिंतामणि महाराज ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लटोरी पहुंचकर वस्तुस्थिति की जानकारी लेकर मृत महिला के स्वजनो से भेंटकर सांत्वना देते हुए हरसंभव सहयोग करने की बात कही।

वन परिक्षेत्राधिकारी उमेश वस्त्रकार ने 25 हजार की तात्कालिक सहायता राशि मृतक महिला के पति को प्रदान की। उन्होंने बताया कि पीएम रिपोर्ट मिलने के बाद उन्हें 5.75 लाख रुपये की सहायता राशि प्रदान की जाएगी। इस दौरान क्षेत्र के जनपद सदस्य राम मरावी भी मौजूद थे। कल्याणपुर जंगल मे करीब दो सप्ताह से डेरा डाले उत्पाती हाथी को काबू करने वन अमले ने तमोर पिंगला अभ्यारण्य क्षेत्र से दो प्रशिक्षित कुमकी हाथी को लेकर जंगल मे छोड़ा है। इसकी पुष्टि रेंजर वस्त्रकार ने भी की है। इलाके के ग्रामीणों की मानें तो प्रशिक्षित कुमकी हाथी उत्पाती हाथी को काबू कर पाने में अक्षम साबित हो रहे है। ग्रामीणों का कहना है कि उत्पाती हाथी कुमकी हाथियों को भगा दे रहा है।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This