01 से 13 अगस्त तक जिले में मनाया जाएगा वजन त्यौहार, लोगो से वजन त्यौहार में बढ़-चढ़ कर भाग लेने हेतु किया जा रहा आग्रह

Must Read

Weight festival will be celebrated in the district from 01 to 13 August

कोरबा। जिले में 06 वर्ष से कम आयु के बच्चों में पोषण स्तर के आंकलन हेतु समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए पूर्व वर्षाें की भांति इस वर्ष भी आगामी 01 अगस्त से 13 अगस्त 2023 तक वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है।

जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग ने वजन त्यौहार के संबंध में जानकारी देते हुए बताया कि इसका उददेश्य जन-जन को कुपोषण के प्रति जागरूक करना है। इस दौरान सभी विकासखण्ड़ों में क्लस्टरवार वजन त्यौहार का आयोजन किया जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रत्येक गांव, आंगनबाडी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी 06 वर्ष से कम आयु के बच्चों का वजन लेकर उनका पोषण स्तर (बौनापन तथा दुर्बलता) का माप किया जाएगा। साथ ही बच्चों के पोषण स्तर के बारे में अभिभावकों को अवगत कराते हुए उन्हें कुपोषण के संबंध में जागरूक कर, बच्चों को कुपोषण से बाहर लाने हेतु उचित परामर्श दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि प्राप्त आंकड़ो के आधार पर जिले में कुपोषण की दर में कमी लाने हेतु लक्ष्यों का निर्धारण कर उपयुक्त कार्ययोजना बनाई जाएगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने जिले के समस्त अभिभावकों से वजन त्यौहार में बढ़-चढ़ कर भाग लेने और अपने बच्चों का वजन कराने की आग्रह किया है।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This