भारी बारिश के कारण बांगो बांध का जलस्तर में वृद्धि, नदी से लगे 34 गांवो में अलर्ट.

Must Read

भारी बारिश के कारण बांगो बांध का जलस्तर में वृद्धि, नदी से लगे 34 गांवो में अलर्ट.

कोरबा जिला में लगातार हो रही बारिश के कारण जहां कोरबा जिले के सभी नदी-नाले ऊफान पर हैं वहीं बांगो बांध छलकने की कगार पर पहुंच चुका है। 88.42 फीसदी जल भराव की खबर है और ऐसे हालात में अभी बांगो बांध से 10 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा है। बांगो बांध से छोड़ा गया यह पानी रात करीब 12 बजे के आसपास दर्री बरॉज तक पहुंचेगा जिससे जल स्तर बढऩे के कारण दर्री से भी पानी छोडऩे की मात्रा बढ़ाई जाएगी।

 

फिलहाल दर्री बरॉज के कुल 3 गेटों को थोड़ा-थोड़ा कुल 17 फीट खोलकर 22200 क्यूसेक पानी छोड़ा जा रहा था। जल स्तर कुछ कम होने पर इसकी मात्रा कम कर दी गई है लेकिन रात करीब 12 बजे तक बांगो बांध व तान नदी का पानी आने पर लगभग 25 से 30 हजार क्यूसेक पानी दर्री बरॉज से हसदेव नदी में छोड़े जाने के आसार हैं। यदि बारिश तेज हुई और जल भराव बढ़ा तो सुबह और भी गेट खोलने की नौबत आ सकती है। दर्री बरॉज के एसडीओ शिवनारायण साय ने बताया कि रात 12 बजे के बाद 25 से 30 हजार क्यूसेक पानी छोड़ा जाएगा और हालात बिगड़े तो 50 हजार क्यूसेक तक पानी सुबह तक छोड़े जाने की संभावना बनी हुई है। नदी के तटवर्ती क्षेत्रों में रहने वालों के साथ-साथ बाढ़ प्रभावित इलाके के लोगों को पहले ही अलर्ट किया जा चुका है कि वे सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं।
0 50 से 80 सेंटीमीटर खोले गये गेट
दर्री बरॉज के ईई एसके तिवारी ने बताया कि बांगो बांध लगभग 92 प्रतिशत भर चुका है, जिसके कारण अभी 9 से 10 हजार क्यूसेक पानी बहाया जा रहा है। इसके लिए तीन गेट खोले गए हैं जिनमें 2 गेट 50-50 सेन्टीमीटर और 1 गेट 80 सेंटीमीटर तक खोला गया है। उन्होंने बताया कि सुबह तक गेट की ऊंचाई बढ़ाकर या दूसरे गेट खोलकर वर्तमान से ज्यादा मात्रा में पानी छोड़ा जाएगा ताकि जल भराव से बांध को नुकसान न पहुंचे।

Latest News

*कोरबा जिले में 96 शिक्षकों की मानदेय पर भर्ती, 30 सितंबर तक आवेदन आमंत्रित*

कोरबा। शिक्षा विभाग द्वारा जिले के एकल शिक्षक, शिक्षकविहीन एवं दो शिक्षकीय माध्यमिक शालाओं में 96 शिक्षकों की मानदेय...

More Articles Like This