मतदाता जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन, युवाओं को मतदान के प्रति किया गया जागरूक

Must Read

Voter awareness program organized, youth made aware about voting

जगदलपुर । कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी विजय दयाराम के. ने युवाओं को मतदान करने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि भारत वर्ष में सभी वयस्क नागरिकों को मतदान करने का हक मिला है इसका उपयोग जरूर करें। हमारे जिले के अंदरूनी इलाकों के मतदाताओं को अपने मताधिकार के महत्व का पता है उनकी लोकतंत्र के प्रति आस्था कायम है। उन्होंने वोट नहीं करने की नकारात्मक भावना को त्याग कर देश-प्रदेश के विकास हेतु मताधिकार का प्रयोग करने पर जोर दिया। कलेक्टर ने ग्रामीण व अंदरूनी इलाकों के जागरूक मतदाताओं का उल्लेखकर शहरी क्षेत्रों में मत प्रतिशत बढ़ाने हेतु युवा मतदाता को आगे आने की आवश्यकता बताई। साथ ही अन्य लोगों के लिए प्रेरणास्रोत बनकर आसपास के नागरिकों को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित करने कहा।

इस अवसर पर स्वीप कार्यक्रम के नोडल और सीईओ जिला पंचायत प्रकाश सर्वे ने कहा कि लोकतांत्रिक व्यवस्था के पर्व में आप सभी भागीदार बने । मतदाता जागरूकता अभियान के तहत जिले में कई कार्यक्रम किए जा रहे है। नए मतदाता के रूप में कई युवा साथी शामिल होंगे उनमें अलग जोश होता है साथ ही हमारे युवा साथी अपने करीबी लोगों को मतदान के लिए प्रेरित करें। निर्वाचन आयोग युवाओं को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से 15-17 वर्ष के बच्चों का पंजीयन कर रही है, जो कि 18 वर्ष के होते ही अपने मताधिकार का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा वर्तमान में मतदाता सूची का पुनरीक्षण कार्य हेतु 11 सितम्बर तक तिथि बढ़ाया गया है कोई अपना नाम जुड़वाना चाहता है तो बीएलओ से सम्पर्क कर या ऑनलाइन voters.eci.gov.in के माध्यम जुड़वा सकते हैं।

कार्यक्रम में कुछ युवाओं ने मतदान के महत्व पर विचार रखे। एक युवती ने ऑनलाइन वोटर लिस्ट में नाम जोड़वाने की प्रक्रिया की जानकारी दी। कलेक्टर द्वारा उपस्थित युवाओं को मतदान करने की शपथ भी दिलवाई गई। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी भारती प्रधान, स्वीप के अधिकारी शरद चंद गौर, एलेजेंडर चेरियन,संस्था के प्रभारी सहित बहु संख्या में लाइब्रेरी के सदस्य और युवोदय अकादमी के छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This