किसानों के लिए अपडेट, इस महीने में आ सकती है 17वीं किस्त!

Must Read

किसानों के लिए अपडेट, इस महीने में आ सकती है 17वीं किस्त!

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के लिए काम की खबर है। अप्रैल का महीना खत्म होने को है और अगर आपने अबतक ईकेवायसी, भूमि सत्यापन और बैंक खाते को आधार से लिंक नहीं किया है तो फटाफट करवा लें, अन्यथा 17वीं किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा। वही अप्रैल की तरह मई में भी 12 दिन बैंक बंद रहेंगे , ऐसे में आधार लिंक करवाने में परेशानी हो सकती है, इसलिए किसान फटाफट ये तीनों काम कर लें, ताकी अगली किस्त का लाभ मिल सकें।

पीएम किसान योजना में मिलते है सालाना 6000 रुपए

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केन्द्र सरकार की एक बड़ी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत करोड़ों किसानों को हर चार महीने में 3 बराबर किस्तों में 2000-2000 करके सालाना 6000 रुपये दिए जाते है।

यह पैसा DBT ट्रांसफर के जरिए सीधे किसानों के खाते में भेजा जाता है। बीती 28 फरवरी को 16वीं किस्त जारी की गई थी,जहां पात्र किसानों के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से 2-2 हजार रुपये की किस्त भेजी गई थी और अब किसानों को 17वीं किस्त का इंतजार है।
खास बात ये है कि यह लाभ उन किसानों को मिलता है, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक जमीन है और जो भारत का नागरिक है। हालांकि जो किसान इनकम टैक्स भरते हैं। वे इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं।

इस योजना के नियम के तहत यह लाभ पात्र किसानों तो तभी मिलेगा जिन्होंने eKYC के साथ बैंक खाता आधार से लिंक और भूमि सत्यापन करवा लिया है।

पीएम किसान की किस्त से जुड़ी की भी तरह की परेशानी को दूर करने के लिए आप ईमेल आईडी [email protected] ,हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This