Union Budget 2023 : सिगरेट पीने वालों पर सरकार लगाएगी भारी भरकम टैक्स

Must Read

Union Budget 2023 : सिगरेट पीने वालों पर सरकार लगाएगी भारी भरकम टैक्स

बजट 2023- सिगरेट का सेवन करने वाले लोगों को इस बार के बजट में झटका लगा है। दरअसल, सरकार ने सिगरेट पर बड़ा वार किया है और सिगरेट पर टैक्स बढ़ाए जाने का ऐलान किया गया है। इससे सिगरेट की कीमते बढ़ जाएगी और सिगरेट महंगी हो जाएगी।

वित्त मंत्री ने बजट में सिगरेट पर टैक्स में 16 फीसदी के इजाफे का ऐलान किया है। इस ऐलान के बाद विशेषज्ञों ने दावा किया है कि सभी तम्बाकू वस्तुओं पर टैक्स में पर्याप्त वृद्धि और मजबूत कानून न केवल नागरिकों के बेहतर स्वास्थ्य को सुनिश्चित करके मानव पूंजी से सर्वोत्तम लाभ दिलाएंगे। बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 2025 तक पांच ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के दृष्टिकोण को प्राप्त करने में भी मदद करेंगे।

दरअसल, भारत में तंबाकू की खपत के कारण स्वास्थ्य देखभाल का बोझ सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 1.04 प्रतिशत है, इसके कारण कई लोगों को गरीबी का सामना भी करना पड़ रहा है। विशेषज्ञों के अनुसार, राजस्व उत्पन्न करने के लिए तंबाकू पर टैक्सेशन एक बहुत प्रभावी उपकरण हो सकता है क्योंकि उत्पाद Elastic प्रकृति का है, हाई टैक्स का सरकार की राजस्व आय पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ेगा।

भारत उन 182 देशों में शामिल है, जिन्होंने तंबाकू नियंत्रण पर डब्ल्यूएचओ फ्रेमवर्क कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसमें सभी तंबाकू उत्पादों के खुदरा मूल्य पर कम से कम 75 प्रतिशत टैक्स की सिफारिश की गई है। हालांकि, भारत में सिगरेट पर 52.7 फीसदी, ‘बीड़ी’ पर 22 फीसदी और चबाने वाले तंबाकू पर 63.8 फीसदी टैक्स है। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में सिगरेट पर टैक्स बढ़ाने की घोषणा के बाद गॉडफ्रे फिलिप्स इंडिया और आईटीसी लिमिटेड समेत अन्य सिगरेट कंपनियों के शेयर पांच प्रतिशत तक टूटे गए।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This