स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत एसएचजी ग्राम पंचायत को ओडीएफ ग्राम बनाने में निभा रही है महत्वपूर्ण भूमिका

Must Read

स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत एसएचजी ग्राम पंचायत को ओडीएफ ग्राम बनाने में निभा रही है महत्वपूर्ण भूमिका

सूरजपुर- कलेक्टर श्री रोहित व्यास के निर्देशानुसार और सीईओ ज़िले पंचयात के मार्गदर्शन में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन कार्य के सफल क्रियान्वयन में ग्राम पंचायत तेलाईमुड़ा जनपद पंचायत रामानुजनगर की सरपंच श्रीमती चंद्रवती बघेल के द्वारा घर-घर कचरा संग्रहण कार्य में सहयोग करते हुए स्वच्छाग्रही समूह की महिलाओं को मासिक यूजर चार्ज 50/-रुपये माह मई का भुगतान कर अपने ग्राम पंचायत को (ओडीएफ) मॉडल ग्राम बनाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हुए अपना एक क़दम स्वच्छता की ओर बढ़ाया है।

इस ओर अपने ग्राम पंचायत सरपंच के इस अनुकरणीय पहल से प्रेरित होकर कचरा संग्रहण कार्य में सम्मिलित समूह की महिलाओं के द्वारा भी अपनी स्वेच्छा से मासिक यूजर चार्ज 20/- रुपये भुगतान कर एक मिसाल कायम कर अपने जनपद के अन्य ग्राम पंचायतों में कार्यरत स्वच्छाग्रही समूहों के लिए एक उदाहरण प्रस्तुत किया गया है। जिससे निश्चित ही ग्रामीणों में मासिक यूजर चार्ज के लिये मानसिकता बदलेगी और अपनी जिम्मेदारियों का एहसास होगा।

इस प्रकार की सहभागिता से ही ग्रामीण क्षेत्रों में स्वच्छता अभियान को एक मजबूती मिलेगी और ग्राम पंचायत (ओडीएफ) मॉडल पंचायत के रूप में विकसित हो सकेंगे।

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This