UIDAI ने आधार कार्ड सुधार में किया बदलाव, अब एड्रेस अपडेट करना हुआ और भी आसान

Must Read

UIDAI ने आधार कार्ड सुधार में किया बदलाव, अब एड्रेस अपडेट करना हुआ और भी आसान

लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए UIDAI (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) समय-समय पर आधार कार्ड में अपडेट या सुधार के लिए नियमों में बदलाव करता रहता है। नए साल 2023 में UIDAI ने आज आधार कार्ड अपडेट के नियम में ऐसा ही बदलाव किया है, जिसमें आप अपने परिवार के मुखिया की सहमति से अपने आधार कार्ड के एड्रेस अपडेट कर पाएंगे। इस प्रोसेस की जरिए आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करने पर आपको खुद का कोई दूसरा एड्रेस प्रूफ नहीं देना पड़ेगा। इस नियम को UIDAI ने आज से ही लागू कर दिया है, जिसके जरिए आप घर बैठे UIDAI की वेबसाइट से एड्रेस अपडेट कर पाएंगे।

UIDAI ने आज आधिकारिक बयान जारी करते हुए बताया है कि इसके लिए आधार कार्ड में एड्रेस बदलने वाले आवेदक और परिवार के मुखिया (head of family) दोनों के नाम और उनके बीच संबंध बताने वाले डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी, जिसमें राशन कार्ड, मार्कशीट, शादी का प्रमाण पत्र, पासपोर्ट सहित अन्य डॉक्यूमेंट शामिल हैं।

परिवार के मुखिया (HOD) के डॉक्यूमेंट के जरिए अगर आप एड्रेस अपडेट करते हैं तो OTP-आधारित प्रमाणीकरण प्रोसेस के जरिए घर बैठे एड्रेस अपडेट हो जाएगा। इसमें एड्रेस अपडेट करने वाले आवेदक के साथ ही HOD के भी आधार कार्ड के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP जाएगा। हालांकि इस प्रोसेस के जरिए 18 साल या उससे अधिक उम्र का व्यक्ति ही एड्रेस अपडेट कर पाएगा।

UIDAI ने अपने बयान में बताया है कि परिवार के मुखिया से संबंध वाला भी डॉक्यूमेंट अगर किसी के पास नहीं है तो वह बहुत आसानी से आधार कार्ड में एड्रेस अपडेट करा सकता है। इसके लिए उसको UIDAI के ओर से दिए गए निर्धारित प्रारूप में परिवार के मुखिया के सहमति वाला घोषणा पत्र देना होगा। घोषणा पत्र ने निर्धारित प्रारूप को आप UIDAI की वेबसाइट में देख सकते हैं।

Latest News

Anil Ambani: रिलायंस इंफ्रा में 3 हजार करोड़ रुपये की इक्विटी निवेश

. एक शेयर के एक हिस्से के लिए. यह किया जाएगा. इसमें से 1,104 करोड़ रुपये का निवेश रिलायंस...

More Articles Like This