सुपर- 30 के आनंद कुमार को UAE ने दिया गोल्डन वीजा

Must Read

सुपर- 30 के आनंद कुमार को UAE ने दिया गोल्डन वीजा

यूएई ने सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार को गोल्डन वीजा दिया है। अब आनंद कुमार भी उस सूची में आ गए जिनके पास यह वीजा होगा। यूएई ने बॉलीवुड अभिनेता शाहरुख खान और संजय दत्त समेत कई मशहूर हस्तियों को पहले से ही गोल्डन वीजा दिया जा चुका है। गौरतलब है कि 2019 में यूएई ने गोल्डन वीजा देने की शुरूआत की थी। जिसके तहत इस वीजा को पाने वाले व्यक्ति को लंबे समय तक यूएई में स्वतंत्र रूप से काम, आवास और अध्ययन करने की छूट मिलती है। विज्ञान, ज्ञान, संस्कृति और कला के क्षेत्र में व्यक्तियों को गोल्डन वीजा दिया जाता है। आनंद कुमार को भारत स्थित यूएई दूतावास द्वारा गोल्डन वीजा के लिए नामांकिन किया गया था, मंगलवार को यह आधिकारिक तौर पर उन्हें प्राप्त हुआ।

सुपर 30 के संस्थापक आनंद कुमार ने कहा कि यह मेरे लिए सम्मान की बात है। मैं इसके लिए अधिकारियों का आभारी हूं। बता दें आनंद कुमार को शिक्षा के क्षेत्र में उनके व्यापक काम के लिए व्यक्तिगत रूप से सम्मान प्राप्त करने के लिए यूएई में आमंत्रित किया है।

गणित के शिक्षक आनंद कुमार ने 2002 में पटना में अपना ‘सुपर 30’ कार्यक्रम शुरू किया, जो भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा जेईई-मेन और जेईई-एडवांस्ड के लिए वंचित छात्रों को कोचिंग देने के लिए जाना जाता है। आनंद कुमार को टाइम पत्रिका की सर्वश्रेष्ठ एशिया 2010 की सूची में नामित किया गया था। 2023 में उन्हें साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से सम्मानित किया गया था।

Latest News

अब इन कर्मचारियों की लटकेगी सैलरी, सरकार ने लिया बड़ा फैसला

लखनऊ. उत्तर प्रदेश सरकार ने संपत्ति का ब्योरा न देने वाले कर्मचारियों के वेतन पर रोक लगाने का नया...

More Articles Like This