बिना हेलमेट पहने नहीं स्टार्ट होगी टू व्हीलर बाइक, स्टार्टअप कंपनी से बनाई डिवाइस

Must Read

बिना हेलमेट पहने नहीं स्टार्ट होगी टू व्हीलर बाइक, स्टार्टअप कंपनी से बनाई डिवाइस

मध्यप्रदेश में एक ऐसी डिवाइस तैयार की गई जो बाइक में फिट की जाएगी। डिवाइस लगने के बाद वाहन चालक बगैर हेलमेट के बाइक स्टार्ट करने का लाख प्रयत्न कर ले किंतु वह स्टार्ट नहीं होगी। इससे चालक को हेलमेट पहनना अनिवार्य हो जाएगा। इस डिवाइस के जरिए ऐसे लोगों पर लगाम लग सकेगी जो बगैर हेलमेट के बाइक पर सवारी करते हैं। इससे सड़क दुर्घटनाओं पर बढ़ते ग्राफ पर भी अंकुश लग सकेगा।

इंदौर के स्टार्टअप ने एक ऐसा डिवाइस (कवच) तैयार किया है जो टू व्हीलर में फिट करने के बाद यदि कोई बिना हेलमेट के उसे स्टार्ट करता है तो वाहन स्टार्ट नहीं होगा। ऐसे में बिना हेलमेट के वाहन नहीं चलाया जा सकेगा। इस डिवाइस को 31 जनवरी को लॉन्च किया गया है। कंपनी ने पीएम नरेन्द्र मोदी से इसमें मार्गदर्शन मांगा है। पिसार्व टेक्नोलाजी कंपनी की सीईओ रोशनी शुक्ला की मुलाकात 12 दिन पहले मोनिका त्रिवेदी से हुई। जिसमें इस तरह की डिवाइस तैयार करने का निर्णय लिया गया। मोनिका द्वारा कंपनी के चीफ टेक्नोलाजी आफिसर अभिषेक मिश्रा से बात को साझा की। जिसके बाद सीएसआर (काॅपरेट सोशल रिस्पांसबिलिटी) के तहत डिवाइस पर काम प्रारंभ किया गया और 12 दिनों में यह डिवाइस तैयार कर ली गई।

कंपनी के अमित पांचाल, रोशनी शुक्ला व अभिषेक मिश्रा के मुताबिक इस प्रकार का डिवाइस भारत में पहली बार बना है। इसे किसी भी टू व्हीलर में स्पीड मीटर के पास इनबिल्ट या मैन्युअल फिट किया जा सकता है। स्पीड मीटर के पास में इससे कनेक्ट एक कैमरा फिट होता है जो लगातार मानिटरिंग का कार्य करता है। जैसे ही वाहन चालक अपनी सीट पर बैठता है और यदि उसने हेलमेट नहीं पहन रखा है तो गाड़ी स्टार्ट नहीं होगी। अगर उसने हेलमेट पहन रखा है तो गाड़ी चालू हो जाएगी। बताया गया है कि उक्त डिवाइस पूरी तरह वाटर प्रूफ है।

Latest News

Pitra Paksha 2024: पितृ पक्ष में आपको सपने में दिखे ये सभी चीजें तो जाने क्या है इसका इशारा

पितृपक्ष शुरू हो चुका है. 2 अक्टूबर तक पितरों के श्राद्ध और तर्पण किए जा सकेंगे. इस दौरान अगर,...

More Articles Like This