दो सौ से अधिक CCTV फुटेज खंगाले के बाद पकड़े गए दो चोर, इस तरह वारदात को दिया था अंजाम

Must Read

Two thieves caught after checking more than 200 CCTV footage, this is how the crime was executed

बस्तर। चोरी एवं लूटपाट करने वाले आरोपियों को पकड़ने में बस्तर पुलिस को सफलता मिली है। आरोपियों तक पहुँचने हेतु 200 से अधिक सीसीटीव्ही फुटेज खंगाले गए थे। जिसके बाद ये दोनों आरोपी पुलिस की गिरफ्त में आए है। आरोपियो ने ग्राहक बनकर ज्वेलर्स दुकान से चोरी की थी। उसके बाद से ये दोनों आरोपी फरार थे।

उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा के नेतृत्व में बस्तर पुलिस द्वारा आपराधिक तत्वों के विरुद्ध लगातार कार्यवाही किया जा रहा है। इसी तारतम्य में बस्तर जिले में सिटी कोतवाली क्षेत्र बालाजी वार्ड में मोटर सायकल चोरी और देवेन्द्र ज्वेल्स में हुये उठाईगिरी के आपराधिक वारदात को सुलझाने में बस्तर पुलिस को सफलता मिली है। 03 मई 2023 को प्रार्थी शेख असरफ का मोटर सायकल क्रमांक – CG.17.KP.4740 को बालाजी वार्ड से चोरी हो गयी तथा 05 मई 2023 को प्रार्थी पृथ्वीराज टाटिया के देवेन्द्र ज्वेलर्स दुकान से दो अज्ञात व्यक्तियों ने 12 नग सोने की चैन को लूट कर भाग गया है कि रिपीट पर उक्त घटना पर प्राथीयों के रिपोर्ट पर पृथक पृथक अपराध धारा 379 एवं 392,34 भादवि0 का अपराध पंजीबद्ध कर, अनुसंधान में लिया गया।

प्रकरण में उप महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र सिंह मीणा, अति. पुलिस अधीक्षक निवेदिता पॉल के मार्गदर्शन एवं नगर पुलिस अधीक्षक विकास कुमार, उप पुलिस अधीक्षक अजाक फ्राईम, नासिर थाठी, अनुविभागीय अधीकारी (पुलिस) केशलुर ऐश्वर्य चंन्द्राकार, उप पुलिस अधीक्षक नोडल सायबर सेल गीतिका साहू एवं उप पुलिस अधीक्षक मुख्यालय जगदलपुर, अपूर्वा क्षत्रिय के पर्यवेक्षण में अलग-अलग टीम गठित कर माल मुल्जिम की पतासाजी किया जा रहा था। घटनास्थल निरीक्षण एवं अनुसंधान के दौरान सिटी सर्विलेंस सिस्टम अन्तर्गत घटनास्थल के आसपास लगे सीसीटीवी कैमरे से प्राप्त फुटेज एवं घटनास्थल पर मिले साक्ष्य एवं तकनीकी साक्ष्यों को संकलित कर विश्लेषण किया गया।

घटनास्थल पर परिस्थतिजन्य साक्ष्य के आधार पर पाया गया कि लुट कारित करने वाले तथा मोटर सायकल चोरी करने वाले समान है। लूट करने के उद्देश्य से किराये के मकान में रुके और दिनांक 03.05.2023 को जगदलपुर मे अमन मोबाइल के पास खड़ा एक सिल्वर रंग का मोटर सायकल क्रमांक CG.17.KP-4740 को चोरी किये और ज्वेलरी दुकान में लूट करने कि योजना बनाकर पहले दो-तीन दुकान का रेकी किये। दिनांक 05.05.2023 के रात लगभग 7-8 बजे के बीच देवेन्द्र ज्वेलरी दुकान में सोने कि चैन खरीदने के लिये ग्राहक बनकर गये और मौका पाकर सोने का 12 नग चैन को लूट कर अपने दोस्त के साथ चोरी किये मोटर सायकल में बैठकर तेजी से लालबाग आमागुड़ा चौक तरफ भाग रहे थे उसी दौरान रास्ते में सामने से आ रही एक सायकल सवार लड़की से टकरा कर गिर गये और मोटर सायकल को वहीं पर छोड़कर दोनों देश में भाग गये। जिस पर संदेहियों के सीसीटीव्ही फुटेज बस से जाने वाले देवनीफल साक्ष्य तथा मुखबीर सूचना के आधार पर उत्तरप्रदेश में संदेहियों की उपस्थिति मिलने पर अलग टीम गठित कर टीम उत्तरप्रदेश स्थाना किया गया था। उक्त टीम के द्वारा प्रयागराज उत्तरप्रदेश में संदेह के आधार पर दो व्यक्तियों को घेराबंदी कर पकड़ा गया। जिससे पूछताछ करने पर अपना अपना नाम रामनारायण उर्फ रज्जू निषाद व सुरज मिश्र उर्फ इश दत्त मिश्र निवासी उत्तरप्रदेश का होना बताया। बरामद मोटर सायकल की चोरी कर नर्स दुकान से 12 नग सोने की चैन को दुकान से लुटकर उत्तरप्रदेश भाग जाना स्वीकार किये। आरोपियों को उत्तरप्रदेश से गिरफ्तार कर ट्रांजिट रिमांड पर जगदलपुर लाया गया जिन्हें रिमांड पर न्यायालय भेजा गया।

तरीका वारदात

मामले के दोनो आरोपी जो मुलतः उत्तरप्रदेश राज्य के निवासी है। जिससे पूछताछ पर बताया कि इसके द्वारा दोनों चोरी और लूट करने का योजना बनाकर दिनांक 03.05.2023 को जगदलपुर मे अमन मोबाइल के पास खड़ी एक सिलवर रंग का मोटर सायकल क्रमांक CG17KP-4740 को चोरी किये और मोटर मायकल का नंबर प्लेट को बदलकर ज्वेलरी दुकान में चोरी व लूट करने कि योजना बनाये लूट करने से पहले दो-तीन दिन दुकान का रेकी किये कि दिनांक 05.05.2023 के रात लगभग 7-8 बजे के बीच देवेन्द्र खेरी दुकान मे सोने कि चैन खरीदने ग्राहक बनकर गये और पहले सुरज इश मिश्र अगुठी खरीदने का बहाना किया. पसंद नहीं आ रहा है कहकर बाहर निकलकर मोटर सायकल के पास खड़ा हो गया फिर रामनारायण उर्फ रा उर्फ दया ने दुकान के अंदर जाकर 12 नग सोने का चैन को लूट कर मोटर सायकल से आमाला आये उसी समय रास्ते में सामने से आ रही एक सायकल सवार लड़का से टकरा कर गिर गये। तय चोरी किये ये मोटर सायकल को वही छोड़कर वहां से भागे और झाड़ियों में जाकर छुप गये। जिसके बाद रायपुर पहुंचकर ट्रेन से प्रयागराज उत्तरप्रदेश भाग जाना स्वीकार किये है।

आरोपी

1. रामनारायण उर्फ रज्जू निषाद पिता कमलेश निषाद उम्र 22 वर्ष नि० मटीयारा ढंढवार, थाना मऊ, तहसील मऊ, जिला चित्रकुट, (उत्तर प्रदेश)

2. सुरज मिश्र उर्फ इश दत्त मिश्र पिता श्याम बिहारी मिश्र उम्र 19 वर्ष निo ग्राम वसुहार, थाना सराय अकिल, जिला कौशंबी (उत्तर प्रदेश)

बरामद सम्पत्तिः

1. 12 नग सोने की चैन कीमती 5,00000/- रूपये।
2. मोटर सायकल क्रमांक- CG17KP-4740 कीमती 30,000/-रूपये।
3. 02 नग मोबाईल फोन।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This