सावन के चौथे सोमवार को हो रहा दो शुभ योगों का निर्माण

Must Read

सावन के चौथे सोमवार को हो रहा दो शुभ योगों का निर्माण

नई दिल्ली : भगवान शिव का प्रिय सावन का महीना चल रहा है। सावन के तीन सोमवार हो चुके हैं और 12 अगस्त को सावन का चौथा सोमवार पड़ रहा है। इस बार सावन में कुल 5 सोमवार है। मान्यता है सावन सोमवार का व्रत रखने से भक्त के दुख-कष्ट दूर हो सकते हैं। इस साल सावन का महीना 19 अगस्त तक चलने वाला है। सावन का चौथा सोमवार व्रत श्रावण महीने में शुक्ल पक्ष की सप्तमी तिथि के दिन रखा जाएगा।

सावन का ये चौथा सोमवार अद्भुत और शुभ माना जा रहा है। इस दिन 2 शुभ योगों का निर्माण हो रहा है। ब्रह्म मुहूर्त से ही शुक्ल योग रहेगा, जो शाम 04:26 बजे तक रहने वाला है। इसके बाद ब्रह्म योग की शुरुआत होगी, जो अगले दिन शाम तक रहेगा। यह दोनों ही योग किसी भी काम के लिए बेहद शुभ माने जाते हैं। इसके साथ ही चित्रा और स्वाती नक्षत्र का निर्माण भी हो रहा है।

चौथे सोमवार का पूजा मुहूर्त, विधि 

स्नान करने के बाद साफ वस्त्र धारण कर लें। शिव परिवार सहित सभी देवी-देवताओं की विधिवत पूजा करें। अगर व्रत रखना है तो हाथ में पवित्र जल, फूल और अक्षत लेकर व्रत रखने का संकल्प लें। घर के मंदिर में दीपक जलाएं। फिर शिव मंदिर या घर में भगवान शिव का अभिषेक करें और शिव परिवार की विधिवत पूजा-अर्चना करें। अब सावन सोमवार व्रत की कथा सुनें। फिर घी के दीपक से पूरी श्रद्धा के साथ भगवान शिव की आरती करें। भोग लगाएं। शिव चालीसा पढ़ें। ॐ नमः शिवाय का मंत्र-जाप करें। अंत में क्षमा प्रार्थना भी करें।

मंत्र- ॐ नमः शिवाय, श्री शिवाय नमस्तुभ्यं, ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम् । उर्वारुकमिव बन्धनान्मृत्योर्मुक्षीय माऽमृतात् ||

भोग- मखाना, दूध की बर्फी, बेर का फल, मिश्री, सफेद मिठाई, बादाम/मखाने की खीर, पंचामृत

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This