आज कलेक्टर ने ली जिला स्तरीय पुनर्वास एवं पुनर्स्थापना समिति की बैठक

Must Read

आज कलेक्टर ने ली जिला स्तरीय पुनर्वास एवं पुनर्स्थापना समिति की बैठक

सूरजपुर-कलेक्टर रोहित व्यास द्वारा आज एस.ई.सी.एल. भटगांव क्षेत्र के अन्तर्गत् महामाया ओ.सी.पी. परियोजना हेतु ग्राम दुरती एवं सेन्धोपारा में कोल इण्डिया पुनर्वास एवं पुनर्स्थापना नीति 2012 के प्रावधानों के तहत जिला स्तरीय पुनर्वास एवं पुनर्स्थापना समिति की बैठक जिला संयुक्त कार्यालय के सभाकक्ष में रखी गई थी। जिसमें समस्त प्रभावित ग्राम वासी, संबंधित सरपंच, उपसरपंच, राजस्व निरीक्षक एवं पटवारी उपस्थित रहें। बैठक में कलेक्टर ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए बताया कि अर्जित भूमि के एवज में कोल इंडिया पुनर्वास एवं पुनर्स्थापना नीति 2012 के अनुसार प्रभावितों के लिए प्रशासन, एसईसीएल व प्रभावितों के बीच बेहतर समन्वय बने और समाधान कारक निर्णय लिया जा सके।

बैठक में सड़क के लिए अधिग्रहित ज़मीन पर पात्र व्यक्ति, जमीन मालिक को छोड़ किसी दूसरे को नौकरी, नौकरी मे जाति विवाद, भूविस्थापित के नौकरी, मुआवजा, सीएसआर के तहत मूलभूत आवश्यकताओं की पूर्ति इत्यादि विषयों पर चर्चा हुई।

कपसरा, गेतरा, करमपुर, जोबगा, मानी, पोड़ी, गोविंदपुर, जयनगर व दतिया ग्राम पंचायत के सरपंच ने अपने गाँव की समस्याएं रखी। जिसमें उन्होंने आंगनबाड़ी, ग्राम पंचायत भवन, स्कूल, सीसी रोड, पानी व बिजली जैसी मूलभूत कमियों से अवगत कराया। जिस पर कलेक्टर ने एसईसीएल व राजस्व अधिकारियों को संयुक्त टीम बनाकर सरपंच, सचिव व पंच की उपस्थिति में ग्राम सभा में जनहित मूलभूत सुविधाओं की सूची व एस्टिमेट बनाकर और प्रस्तावित करवाने के लिए निर्देशित किया।

सरपंचों ने पानी को सबसे बड़ी समस्या बताया। जिस पर कलेक्टर ने पेयजल की समस्या को संज्ञान में लेते हुए इसके त्वरित निराकरण के लिए बैठक में बैठे एसईसीएल के अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने संबंधित एसईसीएल के अधिकारियों को स्पष्ट शब्दों में कहा कि पेयजल को लेकर योजनाबध्द तरीके से ठोस कदम उठाएं। इसके साथ ही बैठक में एसईसीएल के द्वारा लोकल लोगों को प्लेसमेंट एजेंसी द्वारा रोजगार मे प्रथमिकता ना देने का मामला भी आया। जिस पर कलेक्टर ने एसईसीएल के संबंधित को इसके समाधान के लिए निर्देशित किया।

बैठक में ग्राम जोबगा की सरपंच  स्वाति सिंह, पोड़ी की सरपंच  मोहरमनिया सिंह, मानी की सरपंच  सोनमनी सिंह ने अपनी गांव की समस्याओं को बिन्दुवार प्राथमिकता के साथ बैठक में रखा जिस पर एसईसीएल के अधिकारियों ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी बातों को संज्ञान में लेकर उन पर त्वरित कार्यवाही की जायेगी।

बैठक में जिला पंचायत सीईओ  कमलेश नंदनी साहू, एसईसीएल भटगांव के एजीएम  प्रदीप कुमार, एसईसीएल बिश्रामपुर एजीएम  अजय तिवारी व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

Latest News

*बांद्रा में नए उच्च न्यायालय परिसर का भूमि पूजन, मुख्य न्यायाधीश चंद्रचूड़ ने किया शिलान्यास*

*मुंबई, 23 सितंबर:* बॉम्बे हाई कोर्ट के प्रस्तावित नए परिसर का भूमि पूजन समारोह आज बांद्रा पूर्व में आयोजित...

More Articles Like This