मोबाइल दुकान से आय संवृद्धि कर रही हैं तिलेश्वरी

Must Read

मोबाइल दुकान से आय संवृद्धि कर रही हैं तिलेश्वरी

जगदलपुर- जिले के बकावंड ब्लॉक अंतर्गत जैबेल निवासी तिलेश्वरी सिन्हा ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से जुड़कर स्वयं के साथ परिवार के लिए आय संवृद्धि का जरिया प्राप्त कर लिया है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत 2019 में जब गांव की महिलाएं स्व सहायता समूह गठित कर अपनी छोटी-छोटी बचत को बढ़ावा देने के साथ ही आपसी लेनदेन और स्थानीय स्तर पर साग-सब्जी विक्रय इत्यादि आर्थिक गतिविधियों से आय अर्जित कर रही थीं, तो तिलेश्वरी भी महिला स्व सहायता समूह से जुड़ गयीं और समूह की महिलाओं के साथ आर्थिक गतिविधियों में योगदान देने लगीं। लेकिन तिलेश्वरी के मन में स्वयं के लिए एक अच्छा कारोबार जो परिवार के लिए आय का बेहतर स्रोत हो, उसे अपनाने का जूनून था। जिसे पूरा करने के लिए वह समूह के माध्यम से ऋण पाकर शुरू करने का निर्णय लिया और आज गांव में ही मोबाईल दुकान संचालित कर अपने सपने को साकार कर लिया है।

तिलेश्वरी बताती हैं कि उसके पति भारत सिन्हा अपना पढाई पूरा कर आजीविका की तलाश में थे और कुछ काम भी नहीं मिल रहा था। इस बीच उन्होने खुद का व्यवसाय करना चाहा और 2020 में अपनी स्वयं की बचत एवं रिश्तेदारों की मदद से एक छोटी सी मोबाइल दुकान शुरू किया। बहरहाल उनका व्यवसाय चल रहा था फिर उन्होंने मोबाइल दुकान में सामान बढ़ाने के लिए आर्थिक रूप से सहायता की जरूरत थी। उनकी मां और पत्नी दोनों स्व सहायता समूह से जुड़े थे जो समूह के माध्यम से 50 हजार रुपये की सहायता प्राप्त किये और दुकान में सामान बढ़ाने के लिए सहायता दी। इसके बाद तिलेश्वरी को 2022 में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन से 40 हजार रुपये की सहायता के साथ ही ट्रेनिंग भी मिला।

इस दौरान भारत सिन्हा ने मोबाइल दुकान चलाने और रिपेयर करने का प्रशिक्षण प्राप्त किया तो उसे अपने व्यवसाय को संचालित करने में काफी मदद मिली। गांव के आसपास के लोग मोबाइल खरीदने के साथ ही उसके दुकान में मोबाइल रिपेयर करवाने आते हैं। वह मोबाइल रिचार्ज के साथ टीव्ही का रिचार्ज सुविधा भी उपलब्ध करवाते हैं, जिससे उन्हें अतिरिक्त आय हो रही है।अब करीब दो साल के बाद व्यवसाय में बदलाव आया है और तिलेश्वरी अपने पति के साथ मिलकर व्यवसाय को बेहतर ढंग से संचालित कर हर महीने 15 हजार रुपये तक आय अर्जित कर घर-परिवार को खुशहाली की ओर अग्रसर कर चुकी हैं।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This