छत्तीसगढ़ के 2 मंदिरों से दान-पेटी सहित लाखों की चोरी:नहरिया बाबा-द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर में चौथी बार घुसे चोर; CCTV में हुए कैद

Must Read

छत्तीसगढ़ के जांजगीर-चांपा में चोरों ने दो मंदिरों दान-पेटी सहित करीब 3 लाख का सामान चोरी कर लिया। इनमें हनुमान जी का प्रसिद्ध मंदिर नहरिया बाबा और द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर शामिल हैं। खास बात यह है कि चोरों ने मंदिर को चौथी बार निशाना बनाया है। मंदिर में चोरी का CCTV फुटेज भी आया है।

जानकारी के मुताबिक, नैला क्षेत्र में हनुमान जी का मंदिर है। पुजारी ने बताया कि रविवार सुबह जब वह मंदिर पहुंचे तो ताले टूटे हुए थे। परिसर में रखी दान पेटियां गायब थीं। कमरे का भी ताला टूटा हुआ था। इसके बाद उन्होंने पुलिस और मंदिर प्रबंधन को इसकी जानकारी दी।

के जांजगीर चांपा जिले में नहरिया बाबा मंदिर में चोरों ने धावा बोल दिया।

चोर मंदिर में रखी 3 दान पेटियां ले गए हैं। इसके अलावा अन्य सामान भी चोरी हुआ है। इसमें पुजारी का मोबाइल भी शामिल हैं। चोरी गए सामान में 35 हजार रुपए नगद सहित करीब 2.50 लाख रुपए का माल है। हालांकि दान पेटी में कितना कैश था, ये पता नहीं चल सका है।

चोरी का CCTV फुटेज मिला है। इसमें दिखाई दे रहा है कि दीवार कूदकर तीन चोर मंदिर के अंदर घुसे। चोर रेनकोट और नकाब पहने हुए थे। तीनों धीरे-धीरे मंदिर के अंदर घुसे और उसके बाद कैश और दान पेटी लेकर भाग निकले।

नहरिया बाबा हनुमान मंदिर में चोरी की वारदात।

सूचना मिलने पर पुलिस के साथ ही एसपी विवेक शुक्ला भी मौके पर पहुंचे थे। इस दौरान पता चला कि जहां पेटी रखी है, उस जगह में CCTV कैमरे नहीं लगाए गए थे। मंदिर परिसर में ही लगाए गए हैं। इसके पहले भी मंदिर परिसर में चौथी बार चोरी हो चुकी है।

पुलिस ने बताया कि, आसपास के लोगों से पूछताछ की जा रही है। साथ ही आस-पास के CCTV फुटेज खंगाले जा रहे हैं। चोरों ने वारदात के दौरान CCTV कैमरे को ढंकने की कोशिश भी की, लेकिन सफल नहीं हो पाए। समिति के सदस्यों से पूछताछ कर जानकारियां जुटाई जा रही है।

1984 में नैला में नहर निर्माण का काम चल रहा था। सिंचाई विभाग के शंकर लाल यादव वहां विभाग में चौकीदार थे। उन्हें रात में सपना आया कि रेल लाइन के किनारे हनुमान जी विराजमान हैं। नहर की खुदाई के समय हनुमान जी की प्रतिमा निकली।

उस समय प्रतिमा को पीपल के पेड़ के नीचे रखकर पूजा शुरू कर दी गई। धीरे-धीरे लोगों की आस्था बढ़ती गई और दूर-दराज से लोग दर्शन के लिए आने लगे। नहर किनारे प्रतिमा की स्थापना होने के कारण इनका नाम नहरिया बाबा पड़ा है।

नहरिया बाबा हनुमान मंदिर में जायजा के लिए पुलिस मौके पर पहुंची।

जांजगीर के तिलई गांव के द्वादश ज्योतिर्लिंग मंदिर में भी बुधवार की रात तीसरी बार चोरी हो गई। चोर दान पेटी और पंखे लेकर भाग निकले। मंदिर घनवा जाने वाले रास्ते में पुरेना तलाब के पास है। चोर शिवजी के द्वादश ज्योर्तिलिंग मंदिर गेट में लगे ताले को काट कर अंदर घुसा। चोर दान पेटी सहित अन्य सामान को अपने साथ ले गए।

 

मंदिर निर्माण कराने वाले मिठाई लाल कौशिक ने बताया कि द्वादश ज्योर्तिलिंग मंदिर तिलई में तीसरी बार चोरी हुई है। चोरों ने मंदिर के दानपेटी और छत में लगा सीलिंग फेन, माइक, लाउड-स्पीकर, साउंड बाक्स को पार कर दिया। मंदिर गांव के बाहर बना है, इसलिए यहां लोगों आना-जाना कम होता है। सूनेपन का फायदा उठाया है।

Latest News

*कवर्धा कांड पर सरकार की बड़ी कार्रवाई: कलेक्टर जन्मेजय महोबे और एसपी अभिषेक पल्लव हटाए गए, नए अधिकारी नियुक्त*

कवर्धा। कवर्धा कांड के बाद सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए जिला प्रशासन और पुलिस विभाग में महत्वपूर्ण बदलाव...

More Articles Like This