विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल में ये विधायक होंगे शामिल…!

Must Read

विष्णुदेव साय के मंत्रिमंडल में ये विधायक होंगे शामिल…!

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय होंगे। सीएम के नाम की घोषणा के बाद अब अटकलें लगाई जा रही हैं कि कौन से नेताओं को मंत्रिमंडल में जगह मिलेगी। विधायक दल में सीएम की साथ-साथ डेप्युटी सीएम और स्पीकर के नाम पर भी फैसला हो गया है।

पहली बार विधानसभा पहुंचे अरुण साव और विजय शर्मा को राज्य का उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा। अरुण साव लोरमी से चुनाव जीते हैं तो वहीं विजय शाह को कवर्धा विधानसभा सीट से जीत मिली है। वहीं, रमन सिंह को स्पीकर बनाने का फैसला किया गया है। आइए जानते हैं छत्तीसगढ़ की कैबिनेट में किन-किन नेताओं को जगह मिल सकती है।

छत्तीसगढ़ में विधानसभा की 90 सीटें हैं। राज्य में 12 मंत्री बनाए जा सकते हैं। 12 मंत्रियों में से 2 के नाम फाइनल कर लिए गए हैं। ऐसे में बचे हुआ 10 नामों को लेकर बीच नए और पुराने नेताओं को जगह दे सकती है। छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह को विधानसभा का स्पीकर बनाया जा सकता है। कयास लगाए जा रहे हैं कि उनकी वरिष्ठता को देखते हुए पार्टी उन्हें ये जिम्मेदारी दे सकती है। विधायक दल की बैठक में रमन सिंह ने ही विष्णुदेव साय का नाम प्रपोज किया था।

नई सरकार में एक या दो उपमुख्यमंत्री हो सकते हैं. इनमें विजय शर्मा, ओपी चौधरी, अरुण साव और रेणुका सिंह का नाम चल रहा है। इन तीनों के नाम मुख्यमंत्री की दौड़ में भी शामिल थे। चूंकि, पार्टी ने आदिवासी चेहरे को मुख्यमंत्री बनाया है। इसलिए डिप्टी सीएम के पद के लिए विजय शर्मा और ओपी चौधरी का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है।

कयास लगाए जा रहे हैं कि मंत्रिमंडल में मुख्यमंत्री समेत 13 मंत्री शपथ ले सकते हैं। रायपुर संभाग से बृजमोहन अग्रवाल, राजेश मूणत और अजय चंद्राकर को मंत्री पद का प्रबल दावेदार माना जा रहा है। तीनों ही पहले भी मंत्री रह चुके हैं और लंबे समय से प्रदेश की राजनीति में सक्रिय भी हैं। दुर्ग संभाग से विजय शर्मा व दयालदास बघेल को मंत्रिमंडल में मौका मिल सकता है। विजय शर्मा ने कवर्धा सीट पर कांग्रेस के कद्दावर मंत्री मोहम्मद अकबर को 40 हजार से अधिक के वोटों से हराया है।

अनुसूचित जाति वर्ग से पूर्व में मंत्री रहे दयालदास बघेल को भी मंत्री पद मिल सकता है। बिलासपुर संभाग से पूर्व मंत्री पुन्नूलाल मोहले, पूर्व मंत्री अमर अग्रवाल, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक और धर्मजीत का नाम चर्चा में है। इनमें से भी कोई मंत्री हो सकता है। सरगुजा संभाग से पूर्व मंत्री रामविचार नेताम और गोमती साय का नामा चर्चा में है। बस्तर संभाग से केदार कश्यप, लता उसेंडी और विक्रम उसेंडी मंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This