ईवीएम मशीनों की होंगी स्ट्रांग कमीशनिंग

Must Read

There will be strong commissioning of EVM machines

बिलासपुर- विधानसभा निर्वाचन के तहत जिले के छह विधानसभाओं के लिए नियुक्त सेक्टर अफसरोें को ईवीएम कमीशनिंग का प्रशिक्षण दो पालियों में रविवार को जिला कार्यालय के मंथन सभाकक्ष में दिया गया। पहली पाली में मस्तूरी, तखतपुर एवं कोटा विधानसभा क्षेत्र के सेक्टर अधिकारी एवं कमीशनिंग दल के सदस्य शामिल हुए वहीं दूसरी पाली में बिल्हा, बिलासपुर एवं बेलतरा विधानसभा के अधिकारियों के लिए प्रशिक्षण हुआ। नगर निगम आयुक्त कुणाल दुदावत और जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर एमटी आलम ने ईवीएम कमीशनिंग की बारीकियों से प्रशिक्षार्थियों को अवगत कराया और उनकी शंकाओं का समाधान भी किया।

नगर निगम कमिश्नर ने कहा कि कमीशनिंग के कार्य में विभिन्न प्रकार की सावधानियां बरतने के साथ ही तकनीकी जानकारी होनी जरूरी है। प्रशिक्षण में सभी सेक्टर अधिकारियों को कमीशनिंग प्रक्रिया में कंट्रोल यूनिट, कैंडिडेट सेटिंग, बैटरी चेक, बैलेट यूनिट, मतपत्र सेटिंग, वीवीपेट बैटरी चेकिंग आदि के बारे में बताया गया। यह भी बताया गया कि ईवीएम माक पोल टेस्ट राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में होगा, जिसमें पांच प्रतिशत मशीनों का एक हजार वोट टेस्ट के साथ माकपोल होगा। सबसे पहले बीयू की कमीशनिंग होगी। बैलेट यूनिट, कंटोल यूनिट और वीवीपेट के संचालन के साथ ही एक दूसरे से कनेक्ट करना, ईवीएम सील करना, माकपोल, सीआरसी , सामान्य इरर एवं उसके कारणों सहित अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से जानकारी दी गई। प्रशिक्षण में अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने हैंडस आन ट्रेनिंग के माध्यम से अभ्यास भी किया। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी शिवकुमार बनर्जी, सभी विधानसभा क्षेत्रों के आरओ, एआरओ, सेक्टर आफिसर, मास्टर ट्रैनर मौजूद थे।

सोमवार से ईवीएम मशीनों की कमीशनिंग की प्रक्रिया दोपहर 12 बजे से कोनी स्थित शासकीय इंजीनियरिंग कालेज में बनाये गये स्ट्रांग रूम में शुरू होगी। इसके लिए सभी ईवीएम मशीने स्टांगरूम में पहुंच चुकी है।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This