मानसून के बीच बढ़ रहा जीका वायरस का खतरा, अब तक इस वायरस संक्रमण से 12 संक्रमित पाए गए हैं

Must Read

मानसून के बीच बढ़ रहा जीका वायरस का खतरा, अब तक इस वायरस संक्रमण से 12 संक्रमित पाए गए हैं

पुणे-  महाराष्ट्र में जहां एक तरफ लोग भारी बारिश की समस्या से जूझ रहे हैं तो दूसरी तरफ एक नए वायरस ने भी मानसून के बीच दस्तक देकर लोगों में दहशत बना दिया है। लगातार नए वायरस जीका का मामला सामने आ रहा है। अब तक महाराष्ट्र के पुणे में इस वायरस संक्रमण के 12 केस आ चुके हैं। वहीं मिली जानकारी के मुताबिक शहर में तीन और मरीज जीका वायरस से संक्रमित पाए गए, जिससे कुल मामलों की संख्या 12 हो गई है।

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से जीका वायरस संक्रमण के लिए गर्भवती महिलाओं की जांच और सकारात्मक परीक्षण करने वाली गर्भवती माताओं के भ्रूण के विकास की निगरानी के माध्यम से निरंतर सतर्कता बनाए रखने का आग्रह किया है। स्वास्थ्य सुविधाओं और अस्पतालों के परिसर को एडीज मच्छर मुक्त रखने के लिए निगरानी और कार्रवाई करने के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त, राज्यों को अपने कीट विज्ञान संबंधी निगरानी को मजबूत करने और आवासीय क्षेत्रों, कार्यस्थलों, स्कूलों, निर्माण स्थलों, संस्थानों और स्वास्थ्य सुविधाओं में अपने वेक्टर नियंत्रण गतिविधियों को तेज करने का निर्देश दिया गया है।

पुणे नगर निगम (PMC) की स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कल्पना बलिवंत ने बताया कि एकत्र किए गए 25 नमूनों में से 12 एरंडवाने से थे और सात में गर्भवती महिलाएं शामिल थीं। जांच में से दो में संक्रमण की पुष्टि हुई। तीसरा केस येरवडा से है। जहां 31 वर्षीय गर्भवती महिला पॉजिटिव पाई गई। मुंधवा से 13 अतिरिक्त नमूने एकत्र किए गए। हालांकि इनमें से कोई भी रिपोर्ट सकारात्मक नहीं आई। जीका से संक्रमित गर्भवती महिलाओं को अधिक जोखिम माना जाता है, इसलिए स्वास्थ्य अधिकारी उनके लिए विसंगति स्कैन कर रहे हैं और प्रभावित क्षेत्रों में निगरानी बढ़ा रहे हैं। पुणे में वायरस का पहला मामला एक डॉक्टर और उनकी बेटी द्वारा रिपोर्ट किया गया था।

Latest News

सोनियाडीह में योग व न्यौता भोज का हुआ आयोजन

विकासखण्ड बिलाईगढ़ के मिडिल स्कूल सोनियाडीह में योग एवं न्यौता भोज का आयोजन हुआ। जिसमें सम्मानीय गिरवर निराला जी...

More Articles Like This