मार्च में ही मई-जून जैसे चढ़ गया तापमान, सुबह से ही तपने लगी धूप, एक-दो दिन जारी रहेगा उतार-चढ़ाव

Must Read

The temperature rose in March itself like May-June, the sun started scorching from the morning itself.

रायगढ़। इस बार मार्च में ही मई जून जैसी कड़ाके की गर्मी पड़ने लगा है। तापमान करीब 37 डिग्री तक पहुंच रहा है। नौबत यह है कि सुबह 9 बजे ही धूप चुभने लगा है। घर से मुंह में कपड़ा बांधे बिना निकला मुश्किल हो गया है। ऐसे में 10 बजे के बाद सड़क सुना होने लगा है। अचानक से बढ़े गर्मी से लोग हालाकान हो रहे है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आने वाले एक-दो दिनों तक मौसम में उता चढ़ाव की स्थिति बने रहेगी। बुधवार को जिले में अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया है।

मौसम विज्ञानी डॉ एचपी चंद्रा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में मध्य क्षोभमंडल में 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर 66 डिग्री पूर्व से 28 डिग्री उत्तर तक स्थित है। एक द्रोणिका उत्तर अंदरूनी उड़ीसा से पूर्व मध्य अरब सागर तक छत्तीसगढ़ होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है । प्रदेश में अधिकतम तापमान अपनी चरम स्थिति में पहुंच चुका है, इसके कारण अधिकतम तापमान में कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में अगले 3 दिनों में मामूली उतार चढ़ाव की स्थिति बने रहने की संभावना है। प्रदेश में 14 मार्च को मौसम शुष्क रहने की संभावना है। ऐसे में आने दिनों में थोड़ी उतार चढ़ाव जारी रहेगा। बुधवार को गर्मी से लोग हालाकान रहे। ऐसे में आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। ऐसे में तापमान में फिर हल्की गिरावट होने के संकेत है।

बदलेगा मौसम, 16 से बारिश के संकेत

मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में 16 मार्च से 20 मार्च तक की अवधि में वर्षा होने की संभावना बनी हुई है। इसका मुख्य कारण पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में मध्य क्षोभमंडल में 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर 66 डिग्री पूर्व से 28 डिग्री उत्तर तक स्थित है। एक द्रोणिका उत्तर अंदरूनी उड़ीसा से पूर्व- मध्य अरब सागर तक छत्तीसगढ़ होते हुए 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है । द्रोणिका के प्रभाव से एक बार मौसम का मिजाज बदलने वाला है। ऐसे में 3 से 4 दिनों तक हल्की से मध्यम वर्षा होने के संकेत है।

Latest News

लोन की राशि 5,29,272 रूपये गबन करने वाले ब्रांच मैनेजर को थाना प्रतापपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार

सूरजपुर। दिनांक 16.03.2024 को देवेन्द्र यादव निवासी ग्राम लौदा, थाना अलीनगर, जिला चंदौली उत्तरप्रदेश वर्तमान निवासी अम्बिकापुर ने थाना...

More Articles Like This