धान खरीदी कार्य को सुचारू रूप से करें संचालित – कलेक्टर विजय दयाराम के.

Must Read

The paddy procurement work should be conducted smoothly – Collector Vijay Dayaram.

जगदलपुर। कलेक्टर विजय दयाराम के. ने जिला कार्यालय के प्रेरणा सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा बैठक में कहा कि धान खरीदी कार्य को व्यवस्थित और सुचारू रूप से संचालित किया जाये। इस दिशा में किसानों को टोकन की उपलब्धता, धान खरीदी केन्द्र में बारदाने की सुलभता सहित अन्य व्यवस्थाओं को सुनिश्चित करें। साथ ही धान खरीदी स्थिति की नियमित निरीक्षण करें। उन्होंने बफर लिमिट की स्थिति होने पर डीओ काटने और धान के उठाव में प्रगति लाए जाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री विजय ने बैठक में विकसित भारत संकल्प यात्रा की तैयारियों की विस्तार से समीक्षा की और जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा कार्यक्रम में भारत सरकार के लाभकारी योजनाओं की जानकारी दी जाएगी और जिन नागरिकों को इस योजना का लाभ नहीं मिला है उन्हें योजना के पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। साथ ही योजनाओं से लाभान्वित करने हेतु लाभार्थियों का चयन किया जाएगा।

कलेक्टर श्री विजय ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के आयोजन के संबंध में कहा कि ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में निर्धारित रूट के अनुसार कार्यक्रम का आयोजन किया जाना है। उन्होने यात्रा हेतु रूट चार्ट तैयार करने और प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कार्यक्रम में विभागों की भूमिका, जनभागीदारी गतिविधि, ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय स्तर पर समिति का निर्माण, स्थानीय हितग्राहियों को आमंत्रण,सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारी, स्व-सहायता समूह, ग्राम संगठन का मोबलाइजेशन, कृषि गतिविधियों पर सत्र का आयोजन,योजनाओं के सफल लाभार्थियों द्वारा अनुभव साझा करना तथा डेटा पोर्टल में जानकारी अपलोड कराने के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए।

कलेक्टर ने बैठक के दौरान धान उपार्जन की स्थिति, धान उठाव के लिए डीओ काटने की स्थिति, मिलर्स का पंजीयन इत्यादि की समीक्षा करते हुए लक्ष्य के आधार पर धान का उठाव करवाने पर जोर दिया। उन्होंने सभी एसडीएम, तहसीलदार, पटवारियों एवं मॉनिटरिंग ग्रुप के नोडल अधिकारी उपार्जन केंद्रों का सतत निरीक्षण करने के निर्देश दिए। उन्होंने सीमावर्ती इलाकों में सतत निगरानी रखे जाने पर जोर दिया। साथ ही अनुविभागीय दण्डाधिकारी अपने अनुभाग के प्रत्येक समिति का प्रतिदिन की डाटा का जांच करते हुए बारदाना की उपलब्धता, धान खरीदी में 70-30 प्रतिशत के आधार पर लघु, सीमांत और बड़े किसानों का टोकन काटने व उपार्जन करने की स्थिति का जांच करें।

कलेक्टर श्री विजय ने बैठक में बैंक सखी के माध्यम से डिजिटल भुगतान को बढाने के लिए कहा और इस दिशा में धान खरीदी केन्द्रों में सम्बंधित ईलाके के बैंक सखी को सलंग्न किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने एमआरएफ और एसएलआरएम सेंटर की स्थिति, सीमार्ट, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि, किसान क्रेडिट कार्ड के सम्बंध में सभी विकासखण्ड के एसएडीओ से इसकी प्रगति की समीक्षा किए। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कार्यों में प्रगति, पशुधन विकास विभाग की योजनाओं, लाईवलीहुड मिशन के कार्यों, सघन मोतियाबिंद जांच, बस्तर क्षेत्र विकास प्राधिकरण मद, विशेष केंद्रीय सहायता मद, जिला खनिज न्यास संस्थान मद और सीएसआर मद के कार्यों की प्रगति की समीक्षा किए। कलेक्टर ने विभिन्न विभागों के कर्मचारियों के पेंशन प्रकरणों को कोष, लेखा एवं पेंशन से निराकरण करवाने के साथ-साथ आगामी माहों में सेवानिवृत होने वाले के अधिकारी-कर्मचारियों के सभी स्वत्वों का निराकरण को प्राथमिकता के साथ करने के निर्देश भी दिए।

इस अवसर पर डीएफओ उत्तम गुप्ता, सीईओ प्रकाश सर्वे, अपर कलेक्टर सीपी बघेल, आयुक्त नगर निगम हरेश मंडावी सहित अन्य जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Latest News

छत्तीसगढ़ सरकार ने तय की CBI की लिमिट

छत्तीसगढ़ में साय सरकार ने CBI की सीमाएं भी तय कर दी हैं। इसके तहत CBI अब प्रदेश में...

More Articles Like This