8 मार्च को आ रही है महतारी वंदना योजना की पहली किस्त

Must Read

8 मार्च को आ रही है महतारी वंदना योजना की पहली किस्त

छत्तीसगढ़ महिलाओं की आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से दी गई गारंटी पुरी की जा रही है। छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार की तरफ से महतारी वंदन योजना की शुरुआत की गई, जिसके तहत सरकार महिलाओं को हर महीने ₹1000 की धनराशि ट्रांसफर की करेगी। अब तक 70 लाख महिलाओं ने इस योजना के तहत आवेदन कर दिए हैं, ये जानकारी महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की तरफ से जारी की गई है।

आपको बता दें आने वाले मार्च के महीने में इस योजना की पहली किस्त महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। अगर आपने भी इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन किया था, तो ये खबर आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती है, क्योंकि यदि लाभार्थी लिस्ट में आपका नाम शामिल होगा तभी आपको इस योजना का लाभ मिल पाएगा अन्यथा आप इस योजना का लाभ लेने से वंचित हो सकती हैं–

जिन महिलाओं ने महतारी वंदन योजना के तहत 20 फरवरी 2024 के पहले आवेदन कर दिया है, उनके आवेदनों के सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की जा चुकी है महिला एवं बाल विकास विभाग के अनुसार राज्य की 70 लाख से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया है, सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद डीबीटी के माध्यम से उन महिलाओं के अकाउंट में पहली किस्त जारी की जाएगी, जिनका आधार उनके बैंक अकाउंट से लिंक है।

योजना की प्रोविजनल सूची 23 फरवरी को जारी की जा चुकी है। अगर आपके आवेदन में कोई गलती है तो आप आपत्ती दावा करके उसे गलती को सुधार सकते हैं। इसके बाद योजना की अंतिम सूची 1 मार्च को जारी की जाएगी, उस सूची में जिन महिलाओं के नाम शामिल किए जाएंगे, उन्हें ही इस योजना की लाभ राशि दी जाएगी। आने वाली 8 मार्च को सरकार की तरफ से ₹1000 की राशि महिलाओं के अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।

Latest News

एकता विहार दादरखुर्द के लोगों की मांग पर कैबिनेट मंत्री ने सीसी रोड़ और नाली बनवाने का दिया आश्वासन…

कोरबा :- छत्तीसगढ़ राज्य के कैबिनेट मंत्री लखनलाल देवांगन से उनके निवास स्थान पर एकता विहार दादरखुर्द वार्ड क्रमांक...

More Articles Like This