धान को खुले में जमीन पर रखने केंद्र प्रभारी है मजबूर, मौसम खराब होने से और भी बढ़ी चिंता, जिम्मेदार मौन?

Must Read

धान को खुले में जमीन पर रखने केंद्र प्रभारी है मजबूर, मौसम खराब होने से और भी बढ़ी चिंता, जिम्मेदार मौन?

 

रायपुर – छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी का कार्य पूरे प्रदेश में चल रहा है। प्रदेश के अधिकांश जिले के खरीदी केंद्रों में धान को रखने की व्यवस्था नहीं है जिसके कारण खरीदी केंद्र में आए धानों को रखने के लिए खरीदी प्रभारियों द्वारा जमीन पर रखना मजबूरी बन गया है। शेड या चबूतरा नहीं होने के कारण जमीन पर धान को रखने से केंद्र प्रभारियों को नुकसान सहना पड़ रहा है। ताजा मामला कोरबा, जांजगीर चांपा, सक्ती जिले का है जहां अव्यवस्था का शिकार होना पड़ रहा है।

इसी बीच अचानक मौसम की खराबी के कारण केंद्र प्रभारियों की परेशानी और भी बढ़ती जा रही है। जमीन पर रखे धान गीले होने लगे हैं। हालाकि सुरक्षा के लिए तारपोलिन तो लगा दी गई है।लेकिन नीचे रखे धान पानी से भीगने लगा है।

मौसम की खराबी और शेड नहीं होने का दोहरा खामियाजा तो खरीदी प्रभारियों को भुगतना पड़ रहा है। इसके अलावा धान खरीदी के बाद 72 घंटे में उठाव होने की स्थिति भी कहीं पर नजर नहीं आ रही है जिसके कारण फड़ में भारी मात्रा में धान इकट्ठे होने लग गए हैं। केंद्र के प्रभारी द्वारा उठाओ को लेकर उच्च अधिकारियों से लगातार संपर्क किया जा रहा है। अधिकारियों द्वारा डीओ काट दी जा रही है लेकिन संबंधित डीओ के मिलर्स द्वारा उठाओ को लेकर सजग नहीं दिख रहे है।

पूरे प्रदेश के सभी जिलों में धान खरीदी को लेकर सख्त निर्देश दिया गया है। किसी भी किसान को धान खरीदी में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था ना हो इसको लेकर भी कड़े निर्देश दिए गए हैं। इस बार शासन द्वारा 21 क्विंटल प्रति एकड़ के हिसाब से खरीदी की जा रही है जिसके कारण धान का आवक भी बड़ा है। ऐसे में खरीदी प्रभारी के लिए फड़ में व्यवस्था सही रूप से दिखाई नहीं दे रही है।

जिला प्रशासन एवं जिम्मेदारी विभाग को खरीदी केंद्रों में शेड निर्माण, चबूतरा निर्माण एवम् उठाव की ओर ध्यान देने की आवश्यकता है ताकि धान खरीदी में भी किसी प्रकार की अव्यवस्था ना हो सके, साथ ही साथ धान खरीदी करने वाले प्रभारी को भी होने वाले परेशानी से निजात दिलाई जा सके।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This