हानिया की हत्या के बाद बढ़ा तनाव.. ईरान ने किया जबरदस्त पलटवार.. दागी दर्जनों मिसाइलें

Must Read

Tension increased after Haniya’s murder… Iran retaliated strongly.

ईरान की राजधानी तेहरान में हमास लीडर इस्माइल हानिया की हत्या के बाद से मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है. रविवार को तड़के लेबनान की तरफ से इजरायल में दर्जनों मिसाइलें दागी गईं. इस दौरान लगातार सायरन की आवाजें भी सुनाई देती रहीं. इसके बाद इजरायल ने पूरे देश में रेड अलर्ट जारी कर दिया है. हालांकि, उसका दावा है कि सभी मिसाइलों को आयरन डोन ने आसमान में ही नष्ट कर दिया है.

लेबनानी नागरिक हमादा अल हरज ने कहा, “मुझे इस्माइल हानिया की मौत के बारे में पता चला तो दुख हुआ. उनकी मृत्यु दिल दहला देने वाली थी. वो एक सम्मानित व्यक्ति थे. उनकी हत्या सबसे बड़ी गलती थी. उनकी उपस्थिति गाजा के लिए बहुत जरूरी थी. उन्होंने युद्ध का विरोध किया और गाजा में युद्ध विराम के लिए काम किया. यह मध्यस्थों के इरादों पर निर्भर करता है कि युद्ध विराम होगा कि नहीं.”

वहीं ईरान के इस्लामिक रिवॉल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) ने हानिया की हत्या से जुड़ा बड़ा खुलासा किया है. उसके मुताबिक हमास चीफ को शॉर्ट रेंज मिसाइल फायर करके मारा गया था. इस मिसाइल में 7 किलो विस्फोटक लदा हुआ था. इससे पहले कई मीडिया रिपोर्ट्स में हानिया को बम धमाके से मारने का दावा किया था. बहरहाल आईआरजीसी ने इस हमले के पीछे इजरायल का सीधा हाथ बता दिया है.

इसके साथ ही अमेरिका पर भी साथ देने का आरोप लगाया है. वहीं हालात को देखते हुए अमेरिका और ब्रिटेन ने अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने की सलाह दी है. इससे पहले भारत ने भी अपने नागरिकों को लेबनान छोड़ने को कहा था. फिलहाल मिडिल ईस्ट के हालात काफी नाज़ुक मोड़ पर हैं. किसी भी वक्त यहां जंग छिड़ सकती है. इजरायल ने भी अपने देश में रॉकेट अटैक को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है.

Latest News

*कवर्धा कांड पर सरकार की बड़ी कार्रवाई: कलेक्टर जन्मेजय महोबे और एसपी अभिषेक पल्लव हटाए गए, नए अधिकारी नियुक्त*

कवर्धा। कवर्धा कांड के बाद सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए जिला प्रशासन और पुलिस विभाग में महत्वपूर्ण बदलाव...

More Articles Like This