छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षक संकल्पित

Must Read

छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षक संकल्पित

सूरजपुर- रामानुजनगर विकासखंड शिक्षा विभाग में शिक्षक अनुकरणीय पहल किया जा रहे हैं। रामानुजनगर के दूरस्थ ग्रामीण अंचल के विद्यालय प्राथमिक शाला राजापुर के प्रधान पाठक श्री धनसिह मरावी ने एक कार्यक्रम आयोजित करके अपने प्राथमिक शाला में दर्ज सभी 60 बच्चों को अपने वेतन से सत्रह हजार चार सौ रुपए मूल्य का स्वेटर प्रदान कर बड़ा उदाहरण पेश किया है। प्रधान पाठक के इस पुनीत कार्य की भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए मुख्य अतिथि सहायक विकास खंड शिक्षा अधिकारी मनोज कुमार साहू ने कहा कि अगले मई में सेवानिवृत होने वाले प्रधान पाठक द्वारा भीषण ठंड में गरीब बच्चो को स्वेटर गिफ्ट करना, उनके इस कार्य को शब्दो में व्याख्या नहीं हो सकती। एबीईओ ने बताया की इसी तरह माध्यमिक शाला तीवरागुड़ी की शिक्षिका ममता वर्मा ने गत माह में स्वयं के वेतन से अपने विद्यालय में पढ़ने वाले 130 छात्रों को लगभग बयालीस हजार रुपए की लागत से टी-शर्ट का निशुल्क वितरण किया। रामानुजनगर के ही प्राथमिक शाला भैसामुडा की प्रधान पाठक श्रीमती उमापति साहू ने 35 छात्रों को स्वयं के वेतन से स्कूल बैग प्रदान किया।

प्राथमिक शाला और माध्यमिक शाला जगतपुर के प्रधान पाठक हेमलता चंद्रा एवं श्री विजय कश्यप ने अपने सहयोगी शिक्षकों के मदद से दोनों स्कूलों के 146 बच्चों को टाई बेल्ट प्रदान किया। श्री साहू ने कहा सभी शिक्षक इन उदाहरणों से प्रेरणा लेकर अपना बेस्ट से बेस्ट छात्रों को दें तो निश्चित रूप से छात्रों का सर्वांगीण विकास होगा। उन्होंने उपस्थित एसएमसी एवं पालकों, समुदाय से अपील किया की ऐसे शिक्षको का अपने स्तर से सम्मान करें, तभी उनका हौसला बढ़ेगा।

संकुल प्राचार्य डॉक्टर कुसुम सिंह परस्ते ने कहा शिक्षक अपनी चिंतन को बाल केंद्रित करें तो निश्चित रूप से इसका परिणाम सुखद मिलेगा यह मेरे संकुल के लिए बड़ी उपलब्धि है। अपने उद्बोधन में परशुरामपुर के संकुल प्राचार्य चंद्रविजय सिंह ने कहा कि प्रधान पाठक जी का कार्य हमारे सकारात्मक चिंतन को एक कदम आगे बढ़ता है। निश्चित रूप से इस प्रकार के अच्छे कामों से छात्रहित के कार्य के साथ साथ शिक्षको की भी गरिमा बढ़ती है। कार्यक्रम में प्रधान पाठक रामनारायण सिंह, व्याख्याता एस कुमार, शिक्षक खिलेश्वर जखेल, शिक्षक सोहन सिंह, शिक्षक भैया लाल रजवाड़े, अनुपमा बारीक, गीता सिंह, संकुल समान्यवयक वंशधारी सिंह, हरिनंदन सिंह, विजेंद्र सिंह समेत अनेक ग्रामीण, पालक एवम एसएमसी सदस्य उपस्थित थे। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक मनबोध दास मानिकपुरी ने किया और आभार प्रदर्शन प्रधान पाठक धन साय मरावी जी ने किया।

Latest News

शाम को व्हाट्सएप पर भेजा मैसेज, सुबह होते ही मौके पर पहुंच गए तहसीलदार, हाईकोर्ट ने कार्रवाई पर लगाई रोक

बिलासपुर। तहसीलदार ने शाम 6 बजे व्हाट्सएप में बेदखली नोटिस भेजा और अगले दिन सुबह कार्रवाई प्रारंभ कर...

More Articles Like This