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टाटा मोटर्स, जो घरेलू इलेक्ट्रिक पैसेंजर व्हीकल मार्केट की अग्रणी कंपनी है, अपने प्रोडक्ट पोर्टफोलियो के विस्तार और नवीनीकरण के जरिए मीडियम से लॉन्ग टर्म में इस सेगमेंट में 50% बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य लेकर काम कर रही है। कंपनी के एमडी शैलेश चंद्रा ने बताया कि भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन बाजार मूल्य के आधार पर चार मुख्य सेगमेंट में बंटा है – 8-12 लाख रुपये, 12-20 लाख रुपये, 20 लाख रुपये से ऊपर और फ्लीट सेगमेंट।
टाटा मोटर्स अपनी नई हैरियर.ईवी और सिएरा.ईवी मॉडल के जरिए 20 लाख रुपये से ऊपर के सेगमेंट में कदम रखने जा रही है। कंपनी ईवी की कुल स्वामित्व लागत (टीसीओ) को सीएनजी वाहनों के बराबर लाने पर काम कर रही है ताकि अधिक वॉल्यूम हासिल किया जा सके। वर्तमान में कंपनी की बाजार हिस्सेदारी लगभग 40-41% है, जो पिछले वर्ष 55% थी। इसमें कमी का कारण फ्लीट सेगमेंट में बिक्री में गिरावट और 12-20 लाख रुपये के सेगमेंट में बढ़ती प्रतिस्पर्धा है।
8-12 लाख रुपये के सेगमेंट में टाटा के टियागो.ईवी और पंच.ईवी मॉडल की हिस्सेदारी लगभग 75% है और कंपनी इसे और बढ़ाना चाहती है। 12-20 लाख रुपये के सेगमेंट में टाटा की हिस्सेदारी 33-35% रह गई है, जहां कंपनी नेक्सन.ईवी और कर्व.ईवी के जरिए प्रतिस्पर्धा बढ़ाएगी। 20 लाख रुपये से ऊपर के सेगमेंट में फिलहाल टाटा की मौजूदगी नहीं है, लेकिन हैरियर.ईवी और सिएरा.ईवी के लॉन्च से यह सेगमेंट कंपनी के लिए नया अवसर बनेगा और बिक्री बढ़ेगी।