तंजानिया की राष्ट्रपति का भारत दौरा, राष्ट्रपति भवन में हुआ औपचारिक स्वागत..

Must Read

तंजानिया की राष्ट्रपति का भारत दौरा, राष्ट्रपति भवन में हुआ औपचारिक स्वागत..

दिल्ली – राष्ट्रपति भवन में आज (सोमवार) सुबह तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहू हसन का औपचारिक स्वागत किया गया। इस मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी मौजूद रहे। इसके बाद तंजानियाई राष्ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर देकर उनका औपचारिक स्वागत किया गया।

पीएम मोदी ने तंजानिया की राष्ट्रपति सामिया सुलुहु हसन से नई दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में द्विपक्षीय मुलाकात की। इस दौरान भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर भी मौजूद रहे। पीएम मोदी और तंजानिया की राष्ट्रपति की द्विपक्षीय मुलाकात के दौरान कई अहम समझौतों पर सहमति बनी। इस दौरान प्रेसवार्ता के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि ‘भारत और तंजानिया के संबंधों के लिए आज का दिन ऐतिहासिक है। आज हम अपनी वर्षों पुराने संबंधों को रणनीतिक साझेदारी से भी जोड़ रहे हैं। आपसी व्यापार और निवेश के लिए भारत और तंजानिया अहम सहयोगी देश हैं। दोनों देश स्थानीय मुद्रा में व्यापार को बढ़ाने पर काम कर रहे हैं।

आईसीटी सेंटर्स, वोकेशनल ट्रेनिंग और डिफेंस ट्रेनिंग के जरिए तंजानिया में स्किल डेवलेपमेंट और क्षमता निर्माण में भारत ने अहम योगदान दिया है। जल प्रबंधन, कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में हम साथ मिलकर काम कर रहे हैं और तंजानिया के लोगों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव लाने का प्रयास कर रहे हैं।’

पीएम मोदी ने कहा कि तंजानिया के इंटरनेशनल बिग कैट अलायंस में शामिल होने के फैसले से दोनों देश इन जंगली जीवों के संरक्षण के लिए वैश्विक समन्वय से बेहतर काम कर सकेंगे। भारत और तंजानिया मानते हैं कि आतंकवाद, मानवता के लिए सबसे बड़ा खतरा है। यही वजह है कि आतंकवाद निरोधी क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाने का फैसला हुआ है। तंजानिया के जंजीबार में आईआईटी मद्रास का कैंपस खोले जाने का एलान हमारे संबंधों में मील का पत्थर है। रक्षा के क्षेत्र में हमारे बीच पांच साल के रोडमैप पर सहमति बनी है। इसके तहत सैन्य ट्रेनिंग, मेरीटाइम सहयोग, क्षमता निर्माण और रक्षा उद्योग के क्षेत्रों में नए आयाम खुलेंगे। मुझे खुशी है कि तंजानिया ने वैश्विक बायोफ्यूल्स अलायंस में शामिल होने का फैसला किया है।

Latest News

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी का मेगा शो, पांच घंटे पहले से जुटने लगे लोग; 10 Points में जानिए कार्यक्रम की सभी खास बातें

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे का आज दूसरा दिन है। राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय...

More Articles Like This