Sawan Shivratri 2023 : कल था सावन शिवरात्रि या फिर आज है ? अपनी शंका को करें दूर, जाने क्या है सावन शिवरात्रि का महत्व ?

Must Read

Sawan Shivratri 2023: Sawan Shivratri was yesterday or is it today? Know what is the importance of Sawan Shivratri?

Sawan Shivratri 2023 : 4 जुलाई से सावन माह शुरुआत हो चुकी है. सावन के महीने में पड़ने वाली शिवरात्रि का बहुत अधिक महत्व होता है. और सावन शिवरात्रि में शिव जी पर जल चढ़ाने का बहुत महत्व है. इसकी जानते हैं सही डेट.

क्या है सावन शिवरात्रि का महत्व ? (Importance of Sawan Shivratri)

सावन का महीना भोलेनाथ का प्रिय महीना है. इस महीने में शिव भक्ति का फल जल्दी मिलता है. शिवरात्रि हर महीने पड़ती, जिसे मासिक शिवरात्रि कहा जाता है. कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि के दिन मासिक शिवरात्रि पड़ती है. सावन के महीने में मासिक शिवरात्रि किस दिन पड़ेगी? इस बात को लेकर लोगों में संशय बना हुआ है.

कब है सावन शिवरात्रि ? (Sawan Shivratri Date)

Sawan Shivratri 2023 : सावन का महीना शिव भक्ति के लिए खास होता है. इस महीने में शिव जी पर जल चढ़ाना, शिव जी का जलाभिषेक करना अत्यंत फलदायी माना गया है. सावन की शिवरात्रि कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी के दिन पड़ती है. इस साल 15 जुलाई 2023, शनिवार के दिन चतुर्दशी तिथि पड़ेगी. चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि कहा जाता है. शिवरात्रि के दिन कांवड़ियां भोलेनाथ पर जल चढ़ाते हैं. इस बार शिवरात्रि 15 जुलाई 2023 के दिन मनाई जाएगी.

शिवरात्रि शुभ मुहूर्त हिंदू पंचांग के अनुसार श्रावण मास की शिवरात्रि 15 जुलाई 2023 शाम को 8:32 मिनट पर शुरू होगी और 16 जुलाई 2023 को रात्रि 10:08 मिनट पर समाप्त होगी.

सावन शिवरात्रि की मान्यता

सावन की शिवरात्रि का अधिक महत्व है, ऐसा माना जाता है भोलेनाथ ने समुद्र मंथन के वक्त विष का पान किया था. शिव जी ने विष का पान सावन के मास में किया था. जिसके बाद भोलेनाथ असहज हो गए थे, तभी समस्त देवी-देवताओं ने भोलेनाथ पर जल अर्पित किया था ताकि विष का असर कम हो जाए. जल डालने पर भोलेनाथ के शरीर से विष का असर खत्म हो गया था. ऐसा माना जाता है कि अगर सावन में पड़नी वाली शिवरात्रि के दिन शिव जी पर जल अर्पित करें तो आपके सभी दुख का नाश होगा. आप निरोग होंगे और आपके सभी कष्ट समाप्त हो जाएंगे.

Latest News

कोरबा : कबड्डी प्रतियोगिता में सरस्वती शिशु मन्दिर की छात्राओं ने दिखाई अपनी प्रतिभा, पसान की दोनों टीम रहीं विजेता.

कोरबा/पसान 22 सितम्बर 2024 : सरस्वती शिशु मंदिर पसान में एक दिवसीय जिला स्तरीय कबड्डी खेल प्रतियोगिता का आयोजन...

More Articles Like This