शासन की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने में राजीव युवा मितान क्लब की भूमिका अहम: कलेक्टर

Must Read

Role of Rajiv Yuva Mitan Club is important in taking the schemes of the government to the masses: Collector

कोरबा। राजीव युवा मितान क्लब कोरबा द्वारा छत्तीसगढ़ शासन की महत्वकांक्षी योजनांतर्गत रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क एवं अर्बन इंडस्ट्रीयल पार्क योजना विषय पर बालको में एक दिवसीय परिचर्चा आयोजित की गई। जिसमें मुख्य अतिथि कलेक्टर श्री संजीव कुमार झा ने कहा कि शासन द्वारा प्रदेश के सभी वर्गों को ध्यान में रखकर जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई गई हैं। इन योजनाओं का लाभ आमजन उठा सकें इसके लिए राजीव युवा मितान क्लब का गठन किया गया है। शासन की योजनाओं के सुचारू क्रियान्वयन के लिए राजीव युवा मितान क्लब के सदस्य एक महत्वपूर्ण कड़ी के रूप में कार्य कर रहे हैं। शासन की योजनाओं को आमजनों तक पहुंचाने में इनकी भूमिका महत्वपूर्ण है।

कलेक्टर श्री झा ने आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री की मंशानुसार इंडस्ट्रीयल एरिया की तरह गांव एवं शहरों में छोटे-छोटे इंडस्ट्रीयल एरिया विकसित किए जाएं जहां पर युवा उद्यमी उद्योगों के माध्यम से विकास कर सकें। इसके लिए शासन के द्वारा बिजली, सड़क, पानी, जमीन, शेड आदि अधोसंरचनाएं की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होंने बताया कि रीपा अंतर्गत 10 गांव में रूरल इंडस्ट्रीयल पार्क संचालित हो रहे हैं। जहां पर विभिन्न औद्योगिक गतिविधियां संचालित की जा रही है, जिसका लाभ ग्रामीणों को मिल रहा है। इसी के आधार पर शहरों में अर्बन इंडस्ट्रीयल पार्क भी संचालित कर लोगों को फायदा पहुंचाये जाने की योजना है। उन्होंने कहा कि लघु उद्योगों के विकास में स्थानीय उत्पादों को प्राथमिकता दी जाए, जिसका लाभ स्थानीय लोगों को मिल सके। कलेक्टर ने इस संबंध में जानकारी हेतु सीईओ जिला पंचायत, नगर निगम आयुक्त तथा राजस्व अधिकारियों से भी संपर्क करने की अपील की।

कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि पुलिस अधीक्षक उदय किरण और बालको के सीईओ राजेश कुमार ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि राज्य सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ जरूरतमंदों को उठाना चाहिए। बालको सीईओ ने कहा कि सीएसआर से क्षेत्र के विकास के लिए कार्य किया जा रहा है। हम उन्नति और विकास के लिए तत्पर हैं। नगर निगम आयुक्त श्री प्रभाकर पाण्डेय ने कहा कि राजीव युवा मितान क्लब के गठन का उद्देश्य बताते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ शासन द्वारा छत्तीसगढ़ की संस्कृति, परंपरा, लोकनृत्य, खेलकूद आदि को बढ़ावा देने का काम किया जा रहा है। हाल ही में आयोेजित छत्तीसगढ़िया ओलंपिक जैसे आयोजन तथा रीपा, यूपा में भी राजीव युवा मितान क्लब के सदस्यों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। उन्होंने नगरीय क्षेत्रों में शहरी औद्योगिक पार्क हेतु की जा रही कार्यवाही के विषय में बताते हुए युवा उद्यमियों को इससे जुड़कर प्रगति की राह में आगे बढ़ने की बात कही।

राजीव युवा मितान क्लब के जिला संयोजक श्याम नारायण सोनी ने स्वागत भाषण के साथ रीपा, यूपा के विषय में विस्तार से जानकारी दी। इस अवसर पर कलेक्टर द्वारा विभिन्न समाज सेवा संगठनों एवं सामाजिक संस्थाओं तथा जिले में उल्लेखनीय कार्य करने वाले खिलाड़ियों एवं छात्रों को सम्मानित किया। जनपद सदस्य रज्जाक अली, चेम्बर ऑफ कॉमर्स के सुबोध डालमिया, वरिष्ठ पत्रकार तथा पत्रकार गृह निर्माण समिति के अध्यक्ष राजेंद्र जायसवाल, एसडीएम सीमा पात्रे सहित राजीव युवा मितान क्लब के पदाधिकारी व सदस्य तथा आम नागरिकगण उपस्थित थे।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This