सरकारी सुविधाओं पर पंजीकरण हुआ और भी आसान, ग्राहकों के लिए केवल आधार ही जरूरी दस्तावेज

Must Read

सरकारी सुविधाओं पर पंजीकरण हुआ और भी आसान, ग्राहकों के लिए केवल आधार ही जरूरी दस्तावेज

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ओर से ग्राहकों के लिए सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स में केवल आधार के जरिए पंजीकरण की सुविधा शुरू की गई है। इस सुविधा के शुरू होने के देश में बड़ी संख्या में लोग एसबीआई के सीएसपी पर जाकर आधार जरिए सरकारी सुविधाओं में पंजीकरण करा पाएंगे। एसबीआई के चेयरमैन दिनेश खारा ने इस नए फीचर को शुरू करते हुए कहा कि ये सुविधा बैंक के कस्टमर सर्विस प्वाइंट्स पर उपलब्ध होगी। सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स में प्रोसेस को आसान बनाना है।

इस सुविधा के जरिए आप सरकारी योजनाओं में आधार के जरिए पंजीकरण करा सकते हैं। इसके लिए ग्राहकों को बैंक के सीएसपी प्वाइंट्स पर जाना होगा। फिर आसानी से प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना और अटल पेंशन योजना जैसी स्कीम्स में केवल आधार से पंजीकरण करा सकते हैं। बैंक की ओर से बयान में कहा गया कि ग्राहकों को अब इस तरह की सोशल स्कीम्स में पंजीकरण के लिए पासबुक ले जाने की भी जरूरत नहीं होगी।

इस नए फीचर को लाने का उद्देश्य समाज के हर वर्ग को सशक्त बनना है और फाइनेंसियल सिक्योरिटी के अवरोधों को हटाना है। इससे हम आशा करते हैं कि सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों को मिलेगा।

Latest News

न्यूयॉर्क में पीएम मोदी का मेगा शो, पांच घंटे पहले से जुटने लगे लोग; 10 Points में जानिए कार्यक्रम की सभी खास बातें

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीन दिवसीय अमेरिकी दौरे का आज दूसरा दिन है। राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय...

More Articles Like This