कलेक्ट्रेट पहुंचे बिहारपुर, ’’जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर’’ के माध्यम से लोगों की समस्या का किया निराकरण

Must Read

Reached Biharpur Collectorate, solved people’s problems through “District Level Public Problem Solving Camp”

सूरजपुर। दूरस्थ अंचल क्षेत्र बिहरपुर में आज क्षेत्रवासियों के समस्या के समाधान के लिए जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर जनपद पंचायत ओड़गी, शिविर स्थल ग्राम पंचायत बिहारपुर के तहसील में आयोजित किया गया था। जिसमें एक बड़ी संख्या में आसपास के लगभग 20 से 25 गांव के लोगों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। इस जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर में लगभग 48 विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। शिविर में बैंक सखी, पीएम उज्जवला, कृषि विकास एवं किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग, आदिम जाति तथा अनुसूचित विकास विभाग, श्रम विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, मछली पालन विभाग, पशुधन विकास विभाग, आयुष विभाग, स्वास्थ्य विभाग, राजस्व विभाग, प्रधानमंत्री आवास योजना इत्यादि के स्टॉल लगाये गए थे।

इन स्टॉल मे अपनी समस्या के अनुरूप लोग पंजीयन काउंटर से रजिस्ट्रेशन करवा कर अपने संबंधित स्लॉट में पहुंच रहे थे। जहां स्लॉट में बैठे अधिकारी एवं कर्मचारियों के द्वारा उनके समस्या के समाधान के लिए आवश्यक कदम उठाए गये। शिविर में विभागों के विभागाध्यक्ष द्वारा शासन की योजनाओं से संबंधित जानकारियां भी दी गई ताकि शिविर में आए हुए पात्र हितग्राही इसका लाभ उठा सके। शिविर में आए हुए लोगों को राशन कार्ड नवीनीकरण, पीएम विश्वकर्म योजना, आयुष्मान कार्ड, पीएम आवास इत्यादि योजनाओं के संबंध में जानकारी दी गई।

सरगुजा संभाग के संभागायुक्त गोविन्दराम चुरेन्द्र भी सिविल स्थल पर पहुंचे थे। जहां उन्होंने विभिन्न स्टॉल का निरीक्षण किया और स्लॉट में बैठे अधिकारियों से आए हुए आवेदन की वस्तु स्थिति के संबंध में जानकारी ली। राजस्व विभाग के प्रकरणों में उन्होंने नक्शा हुआ खसरा नंबर के मिलन के संबंध में आवश्यक दिशा निर्देश दिए। आरबीसी 6-4 में न्याय उचित कार्रवाई और फर्जी पट्टी के सत्यापन के लिए एसडीएम को निर्देशित भी किया। उन्होंने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए जागरूक बनने की सलाह दी ताकि वो अपने अधिकारों का संरक्षण कर सके। ग्रामीण व्यवस्था के सबसे बड़े न्यायालय ग्राम सभा और ग्राम पंचायत को सशक्त करने की बात कही। इसके साथ ही शिविर में उपस्थित जनों को आज के सफल कार्यक्रम के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।

कलेक्टर रोहित व्यास ने उपस्थित जनों को संबोधित करते हुए बताया कि उनके आवेदनों का समाधान कारक निराकरण किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने सभी संबंधित विभागों को निर्देशित किया कि वो क्षेत्र वासियों के आवेदनों का निराकरण तय समय सीमा में करें। अंत में उन्होंने शिविर में आए सभी सभी क्षेत्रवासियों को उनकी उपस्थिति के लिए धन्यवाद कहा। कार्यक्रम में जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, एसडीम श्री सागर सिंह व अन्य संबंधित अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।

Latest News

Chhattisgarh में खुले सरकारी नौकरियों के द्वार

रायपुर। छत्तीसगढ़ शासन के विभिन्न विभागों में युवाओं की भर्ती का सिलसिला वृहद पैमाने पर शुरू कर दिया गया...

More Articles Like This