Railway Scam in Raipur: रेलवे में अब तक का सबसे बड़ा घोटाला, रिपेयर शाप में करीब 2 करोड़ का गबन, 5 हिरासत में

Must Read

Railway Scam in Raipur: The biggest scam ever in Railways, embezzlement of about 2 crores in repair shop, 5 in custody

रायपुर। रेलवे में अबतक का सबसे बड़ा घोटाला सामने आया है। रायपुर स्थित वैगन रिपेयर शाप (WRS) में 1 करोड़ 80 लाख रुपयों का गबन होने की जानकारी मिली है। बताया जा रहा है कि WRS में कार्यालय अधीक्षक के पद पर पदस्थ रोहित पालीवाल को इंटरनेंट बैंकिंग के जरिये आफिस के पैसों को आपरेट करने की अनुमति थी। चीफ वर्कशाप मैनेजर सुभाष चंद्र चौधरी ने पुलिस में दर्ज गबन की शिकायत कराई है। शिकायत पर पुलिस ने आरोपितों रोहित पालीवाल समेत 5 रेलवे कर्मचारी को हिरासत में लिया है। फिलहाल आरोपितों से पूछताछ जारी है। जानकारी के अनुसार गबन की एफआइआर खमतराई थाना में दर्ज कराया गया है। मिली जानकारी के अनुसार आरोपितों के खाते में पैसे डाले गए थे और उन्हें कुछ परसेंटेज देने की बात कही गई थी, मामला सामने आने के बाद पूरा राजफाश हुआ है।

जानकारी के अनुसार चार एसबीआई खाते में 1 करोड़ 80 लाख डाले गए हैं। इस खाते में अवार्ड सर्विस स्टांप, इप्रेस मनी और डीजल मद का पैसा आता है। ये खाता वैगेन रिपयेर शाप के मुख्य कार्यशाला प्रबंधक का है। WRS का जो एसबीआई का अकाउंट है, उसे कैश इंट्रेस्ट मनी के रूप में उपयोग किया जाता है। रेलवे की विजलेंस टीम ने पुलिस को कई सबूत पेश किए हैं, जिसके बाद पुलिस ने मामले को दर्ज कर लिया है। इधर रेलवे के खाते महज चार हजार रुपये बचे होने की बात सामने आई है। शुरूआती जांच में खुलासा हुआ कि 12 अप्रैल 2022 से 24 अक्टूबर 2022 के बीच आरोपी रोहित पालीवाल ने शासकीय राशि को करीब 10 ऐसे खातों में ट्रांसफर कर दिये जो रेलवे कर्मचारी तो दूर रेलवे के वेंडर तक नही है।

बता दें WRS में बड़े खुलासे के बाद रेलवे विजिलेंस की टीम भी बिलासपुर से रायपुर पहुंची और पूरे दिन वैगन रिपेयर शाप में मौजूद रहें और अपने स्तर पर जांच करते रहें। जिन 10 लोगों के अकाउंट में सबसे ज्यादा ट्रांजेक्शन हुए हैं उसमें अश्विनी सिन्हा, दीपक कुमार, रिया जायसवाल, मुकेश कुमार, विवेक जायसवाल, पिंकी बघेल, प्रीति देवांगन, संजू देवांगन, राजकुमारी जगत, फरहान शामिल हैं। अब तक की जांच में ये 10 लोग ऐसे हैं जो रेलवे के वेंडर नहीं हैं। लेकिन इनके अकाउंट में लाखों रुपये ट्रांसफर हुए हैं। इस मामले के सामने आने के बाद घोटाले की राशि और आरोपितों की संख्या बढ़ सकती है।

Latest News

*नेशनल लोक अदालत: वृद्ध महिला और बेसहारा परिवार को मिला न्याय, लंबित प्रकरणों का सफल निपटारा*

कोरबा। 21 सितंबर 2024 को आयोजित हाइब्रिड नेशनल लोक अदालत में कई वर्षों से लंबित मामलों का सफल निपटारा...

More Articles Like This