दूध,पनीर व मक्खन के दाम बढ़े, पशु आहार मूल्य में बढ़ोतरी का असर

Must Read

दूध,पनीर व मक्खन के दाम बढ़े, पशु आहार  मूल्य में बढ़ोतरी का असर

रायपुर- पशु आहार की कीमतों में बढ़ोतरी होने से दूध व उससे बनने वाले खाद्य पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी होने लगी है। बीते माह भर में दूध की कीमतों में ही पांच रुपये लीटर की बढ़ोतरी हो गई है। इसके साथ ही दूध से बनने वाले उत्पाद खोवा, पनीर व मक्खन के भी दाम बढ़ गए है। डेयरी संचालकों का कहना है कि पशुओं को हरा चारा मिल नहीं पाता और इसके चलते पशु आहार पर निर्भरता बढ़ है। आने वाले दिनों में कीमतों में और बढ़ोतरी हो सकती है।

पिछले महीने तक 350 रुपये किलो में बिकने वाले खोवा के दाम अब 400 रुपये किलो हो गया है। वहीं, दही की कीमतें भी 80 रुपये से बढ़कर 90 रुपये हो गई है, पनीर भी 360 रुपये किलो से बढ़कर 380 रुपये किलो तक बिक रहा है। इस प्रकार लगातार डेयरी उत्पाद की कीमतों में बढ़ोतरी से ग्राहक भी परेशान हैं।

डेयरी संचालकों का कहना है कि पशु आहार की कीमतों में जबरदस्त बढ़ोतरी रही है। इन दिनों मिक्स दाना 2,500 रुपये से बढ़कर 2,900 रुपये प्रति क्विंटल, मक्का दाना 2,950 रुपये से बढ़कर 3,150 रुपये प्रति क्विंटल, चोकर 2,100 रुपये से बढ़कर 2,600 रुपये प्रति क्विंटल और सरसों खली 3,200 रुपये से बढ़कर 3,800 रुपये प्रति क्विंटल हो गया है। जिसके कारण ही दूध व उससे बनने वाले पदार्थों की कीमतों में बढ़ोतरी हो गई है।

Latest News

बांकीमोंगरा नगर पालिका के सेटअप और विकास कार्यों के लिए उपमुख्यमंत्री अरुण साव से मुलाकात

नवनिर्मित बांकीमोंगरा नगर पालिका के विकास कार्यों को लेकर कटघोरा विधायक प्रेमचंद पटेल के नेतृत्व में बांकीमोंगरा नगर पालिका...

More Articles Like This