सड़क पर गड्ढे, स्कूलों की हालत जर्जर, खुले में उड़ रहा राखड़, जिला विकास की ओर बढ़ रहा?

Must Read

सड़क पर गड्ढे, स्कूलों की हालत जर्जर, खुले में उड़ रहा राखड़, जिला विकास की ओर बढ़ रहा?

कोरबा – छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की तैयारी जोरों पर है। कोरबा जिले में भी सत्ता पक्ष कांग्रेस, भाजपा, आम आदमी पार्टी, बहुजन समाज पार्टी सहित अन्य राजनैतिक और क्षेत्रीय दल चुनाव की तैयारी में जुट गए हैं और अपनी जीत सुनिश्चित करने जनसंपर्क अभियान भी चला रहे हैं।

लेकिन दुर्भाग्य की बात है कि जिलेवासी आज भी सड़क की बदहाली को लेकर परेशान है। ऐसा इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि कोरबा का एकमात्र बायपास मार्ग जिस पर 24 घंटे भारी वाहनों का परिचालन हो रहा हैं उस मार्ग की हालत बद से बदतर हो चुकी है फिर भी जिम्मेदार इस अव्यवस्था को ठीक करने सामने नहीं आ रहे हैं। नतीजा यह है कि आज लोग अपनी जान को जोखिम में डालकर इस मार्ग में आवागमन करने मजबूर है।

जी हां हम बात कर रहे हैं बालको – रिसदी – बरबसपुर बायपास मार्ग की। इस सड़क की दुर्दशा किसी से छुपी नहीं है। बालको पावर प्लांट से निकलने वाले राखड़ से कहीं ज्यादा परेशानी अब सड़क पर ढुलाई होने वाले राखड़ से होने लगी है। जगह-जगह पर राखड़ गिरने से धूल के गुब्बार उड़ रहे हैं जिसकी चपेट में आम लोग आ रहे हैं जिससे लोगों को कई गंभीर बीमारी भी होने लगी है।

सड़क दुर्घटनाओं में भी इजाफा हो रही है। इसके अलावा एक और बड़ी समस्या इस मार्ग की है जहां पर सड़क पर कई जगह गड्ढे बने हुए हैं। सबसे ज्यादा अव्यवस्था रिसदी चौक है जहां पर चौक में बड़े-बड़े गड्ढे बन गए हैं। इस चौराहे से रजगामार, बरबसपुर, बालको और कोसाबाड़ी जाने का रास्ता बना हुआ है। यहां 24 घंटे दो पहिया, चार पहिया, पैदल, साइकिल सहित भारी वाहनों का आवाजाही होते रहता है। इस कारण से यहां पर लोगों को जान का खतरा बनने लगा है और किसी अप्रिय घटना को भी आमंत्रित कर रहा है।

शहर में विकास को लेकर जिस तरह से डंका पीटा जा रहा है वह वास्तव में कहीं नजर नहीं आ रहा है जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण रिसदी चौक है। ऐसे कोरबा शहर ही नही बल्कि जिले के कई मार्ग है जहां पर सड़क की बदहाली किसी से छुपी नहीं है जिसमें सर्वमंगला – कुसमुंडा मार्ग भी शामिल है।

इसके अलावा जिले भर में जितने भी शासकीय स्कूल है उसकी हालत भी सही नही है। स्कूल के भवन, बच्चों को मिलने वाले पेयजल, स्वच्छ वातावरण, खेल मैदान की पूरी कमियां नजर आ रही है। शासन हर साल शिक्षा को लेकर एक बड़ी बजट जरूर देता है लेकिन उस बजट का क्या उपयोग हो रहा है यह तो सभी को मालूम है। जिला शिक्षा अधिकारी जिले में 10 ऐसे स्कूल बता दे जहां स्कूल की व्यवस्था सर्वपूर्ण रूप से सही हो।

अब तय जनता को करना है कि आखिरकार विकास कहां हो रहा है और किस तरह का हो रहा है? छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव 2023 को लेकर तिथि का ऐलान हो चुका है। कोरबा जिले के सभी मतदाता अपने मतों का उपयोग करें और शत प्रतिशत मतदान की ओर आगे बढ़े।

Latest News

सयुंक्त सचिव भारत सरकार एवं आकांक्षी जिला प्रभारी डॉ. शोभित जैन ने आकांक्षी ब्लॉक तोकापाल का किया भ्रमण

जगदलपुर, 21 सितम्बर 2024/ भारत सरकार खेल एवं युवा कल्याण मंत्रालय के संयुक्त सचिव एवं आकांक्षी जिला प्रभारी अधिकारी...

More Articles Like This