पाकिस्तानी एयरस्पेस में 46 मिनट रहा PM मोदी का विमान:दावा- पोलैंड से लौटते वक्त लाहौर, इस्लामाबाद के आसमान से होते हुए उड़ान भरी

Must Read

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पोलैंड से लौटते वक्त पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल किया। पाकिस्तानी मीडिया हाउस डॉन ने वहां की सिविल एविएशन अथॉरिटी के अधिकारी के हवाले से इसकी जानकारी दी है। रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी 46 मिनट तक पाकिस्तान के एयरस्पेस में थे।

उनका विमान लाहौर और इस्लामाबाद से होते हुए अमृतसर पहुंचा। जियो न्यूज के मुताबिक उनके विमान ने 10 बजकर 15 मिनट पर पाकिस्तान के एयरस्पेस में एंट्री की और वह 11 बजकर 1 मिनट तक रहा। भारत ने फिलहाल इस मामले पर कुछ नहीं कहा है।

भारत ने 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी। इसके बाद पाकिस्तान ने भारतीय विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था।

पाकिस्तान ने मार्च में, आंशिक रूप से एयरस्पेस खोला, लेकिन भारतीय उड़ानों के लिए इसे प्रतिबंधित रखा। डॉन ने ये भी दावा किया है कि 2019 में भारत ने पीएम मोदी के विमान के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल करने की परमिशन मांगी थी।

इसे कश्मीर विवाद की वजह से पाकिस्तान ने खारिज कर दिया था। प्रधानमंत्री मोदी के विमान को जर्मनी जाने के लिए पाकिस्तान के एयरस्पेस की जरूरत थी।

हालांकि दो साल बाद, पाकिस्तान ने भारतीय प्रधानमंत्री की नॉन-स्टॉप उड़ान को अमेरिका जाने के लिए अपने हवाई क्षेत्र से गुजरने की अनुमति दे दी थी।

पाकिस्तान के मीडिया हाउस ने दावा किया है कि मोदी ने अमेरिका जाते वक्त भी पाकिस्तान के एयरस्पेस का इस्तेमाल किया था।

डॉन से बातचीत के दौरान पाकिस्तान के अधिकारी ने कहा कि मोदी जैसे ही भारत पहुंचेंगे, उनके आलोचक हमारे एयरस्पेस का इस्तेमाल करने पर उन्हें घेरना शुरू कर सकते हैं।

वहीं डॉन ने मोदी के पाकिस्तान का एयरस्पेस इस्तेमाल करने को दोनों देशों के संबंधों के लिए अच्छा संकेत माना है।

  • भारत के प्रधानमंत्री के विदेश दौरे से पहले SPG, ASL, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टीम, उड्डयन मंत्रालय के अधिकारी ट्रैवल रूट पर मीटिंग करते हैं।
  • रास्ते में पड़ने वाले सभी एयर ट्रैफिक कंट्रोल यानी ATC को इसकी जानकारी दी जाती है।
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक PM मोदी बोइंग 777-337 एयरक्राफ्ट का इस्तेमाल करते हैं। इसमें खुद का अपना मिसाइल डिफेंस सिस्टम इनबिल्ट है।
  • एअर इंडिया वन दुश्मन के रडार को आसानी से चकमा दे सकता है।
  • इसमें जैमर नेटवर्क व सिग्नल जाम करने की तकनीक भी दी गई है।
  • वहीं हीट को कैप्चर करने वाली मिसाइलों से बचने के लिए भी इसमें सुविधाएं हैं।
  • इसके लिए किसी क्रू मेंबर की भी आवश्यकता नहीं होती। विमान में यह खूबिया ऑटोमेटिक काम करती हैं।

    पाकिस्तान में नई सरकार बनने के बाद से भारत से संबंध सुधारने की मांग उठ रही है। मार्च में पाकिस्तान के विदेश मंत्री इशाक डार ने लंदन में एक बैठक के दौरान कहा था कि पाकिस्तान का व्यापारिक समुदाय भारत के साथ फिर से व्यापारिक संबंध बहाल करना चाहता है।

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने पर उन्हें बधाई दी थी। वहीं, जब मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बने तो उन्हें पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और उनके भाई नवाज शरीफ ने बधाई भेजी थी।

    नवाज ने कहा था, “तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने पर मोदी जी को मेरी हार्दिक बधाई। चुनावों में आपकी पार्टी की सफलता आपके नेतृत्व में लोगों का भरोसा दिखाती है।” नवाज शरीफ ने आगे लिखा था, “आइए हम नफरत की जगह उम्मीद लाएं और इस मौके पर दक्षिण एशिया के दो अरब (200 करोड़) लोगों की किस्मत को बदलें।”भारत के 8 पड़ोसी देशों में पाकिस्तान, चीन और मालदीव का स्टैंड एंटी-इंडिया (भारत विरोधी) है। म्यांमार और नेपाल का रुख फिलहाल न्यूट्रल (किसी के साथ नहीं) है। 3 पड़ोसी भारत के दोस्त हैं- भूटान, श्रीलंका और बांग्लादेश। पिछले साल नई दिल्ली में हुए G-20 शिखर सम्मेलन में भारत ने बांग्लादेश को विशेष तवज्जो देते हुए स्पेशल गेस्ट के तौर पर आमंत्रित किया था।

Latest News

*कवर्धा कांड पर सरकार की बड़ी कार्रवाई: कलेक्टर जन्मेजय महोबे और एसपी अभिषेक पल्लव हटाए गए, नए अधिकारी नियुक्त*

कवर्धा। कवर्धा कांड के बाद सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए जिला प्रशासन और पुलिस विभाग में महत्वपूर्ण बदलाव...

More Articles Like This