बस्तर जिले में पहली बार किया गया रबर के पौधों का रोपण, परियोजना का हुआ शुभारंभ

Must Read

Planting of rubber plants was done for the first time in Bastar district, the project was inaugurated

जगदलपुर। बस्तर जिले में रबर के पौधे लगाकर परियोजना का शुभारंभ किया गया। बास्तानार विकासखण्ड के कोड़ेनार-2 ग्राम पंचायत में 36 एकड़ में रबर के पौधे लगाए गए। यहां पंडरु के 10 एकड़ जमीन और पंडरु व मंगड़ू के संयुक्त खाते के 26 एकड़ भूमि में रबर के पौधे लगाए गए।

कलेक्टर विजय दयाराम के ने सबसे पहले यहां रबर का पौधा लगाया। इसके साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जितेन्द्र मीणा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रकाष सर्वे, कृषि महाविद्यालय के अधिष्ठाता आरएस नेताम, अनुविभागीय दण्डाधिकारी ऋतुराज बिसेन, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुब्रत प्रधान सहित अधिकारियों ने यहां पौधरोपण किया।

इस अवसर पर हितग्राहियों ने बताया कि यहां काॅफी की खेती भी की जाएगी, जिसके लिए छांव की जरुरत होती है। कुछ दिनों पूर्व बस्तर में रबर की खेती को बढ़ावा देने के लिए परियोजना की शुरुआत की गई। काॅफी के पौधों के विकास के लिए जरुरी छांव हेतु यहां रबर के पौधे लगाए जा रहे हैं। इसके साथ ही यहां आम, सिल्वर ओक और नारियल के पौधे भी लगाए जाएंगे। शासन द्वारा यहां पौध रोपण के लिए गड्ढे बनाने के साथ ही पौधों की सुरक्षा के लिए फेंसिंग करने के साथ ही तीन नलकूपों का खनन भी किया गया है। इसके साथ ही तीन वर्ष तक प्रतिवर्ष प्रति एकड़ पर 10 हजार रुपए भी प्रदान किए जाएंगे। बस्तर जिले में शुरु किए गए रबर परियोजना से सबसे पहले जोड़ने के लिए हितग्राहियों ने मुख्यमंत्री श्री भूपेष बघेल के साथ ही बस्तर जिला प्रषासन का भी आभार व्यक्त किया।

Latest News

एकता विहार दादरखुर्द के लोगों की मांग पर कैबिनेट मंत्री ने सीसी रोड़ और नाली बनवाने का दिया आश्वासन…

कोरबा :- छत्तीसगढ़ राज्य के कैबिनेट मंत्री लखनलाल देवांगन से उनके निवास स्थान पर एकता विहार दादरखुर्द वार्ड क्रमांक...

More Articles Like This