*पसान: आंगनबाड़ी केंद्र चांदनीपारा में वजन त्यौहार और सुपोषण चौपाल का आयोजन*

Must Read

पसान।। परियोजना पसान के अंतर्गत आंगनबाड़ी केंद्र चांदनीपारा में वजन त्यौहार और सुपोषण चौपाल का सफल आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों के स्वास्थ्य और पोषण के प्रति जागरूकता फैलाना था। कार्यक्रम का मार्गदर्शन जिला महिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती रेणु प्रकाश के नेतृत्व में हुआ, जबकि जिला महिला बाल विकास अधिकारी श्री गजेंद्र पाल सिंहदेव ने कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की और निरीक्षण भी किया।

बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण
कार्यक्रम के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित बच्चों का वजन और ऊंचाई का मापन किया गया। यह परीक्षण बच्चों के विकास और पोषण स्तर की निगरानी के लिए किया गया, ताकि समय रहते पोषण से संबंधित किसी भी समस्या को पहचाना जा सके। बच्चों के अभिभावकों को उनके बच्चों के वजन की निगरानी रखने के निर्देश दिए गए और हर महीने आंगनबाड़ी केंद्र पर वजन कराने की सलाह दी गई।

महिलाओं को दी गई पोषण संबंधी जानकारी
आंगनबाड़ी केंद्र में उपस्थित महिलाओं को सुपोषण और संतुलित आहार के महत्व के बारे में बताया गया। उन्हें समझाया गया कि दैनिक जीवन में पोषण आहार को कैसे संतुलित किया जा सकता है और आंगनबाड़ी में उपलब्ध पोषण आहार का सही उपयोग कैसे किया जाए। विशेष रूप से माताओं को बच्चों के पोषण स्तर को नियमित रूप से जांचने और इसे बनाए रखने के लिए आवश्यक सुझाव दिए गए।

 

Latest News

*कवर्धा कांड पर सरकार की बड़ी कार्रवाई: कलेक्टर जन्मेजय महोबे और एसपी अभिषेक पल्लव हटाए गए, नए अधिकारी नियुक्त*

कवर्धा। कवर्धा कांड के बाद सरकार ने बड़ा कदम उठाते हुए जिला प्रशासन और पुलिस विभाग में महत्वपूर्ण बदलाव...

More Articles Like This