जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन, ग्रामीणों को शासन की योजनाओं का लाभ लेने का किया गया आग्रह

Must Read

Organized district level public grievance redressal camp, urged villagers to take advantage of government schemes

सूरजपुर। कलेक्टर इफ्फत आरा के अगुवाई में जिला प्रशासन की पूरी टीम विकासखंड भैयाथान ब्लॉक के ग्राम पंचायत तेलगावां में हुआ जिला स्तरीय जनसमस्या निवारण शिविर का आयोजन किया गया। शिविर का आयोजन कर क्षेत्र के ग्रामीणों के विभिन्न मांग, शिकायत, समस्याओं के प्राप्त आवेदन का अवलोकन कर एवं लोगों से आपसी संवाद कर ग्रामीण जनों की बातों को सुने एवं आवेदनों का त्वरित निराकरण किया गया एवं शेष बचे कार्यों को समय अवधि में निराकरण करने कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित किया। आसपास के आश्रित ग्राम के लोग भी शिविर में पहुंचे। शिविर में भटगांव क्षेत्रीय विधायक एवं संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े, जिला पंचायत, जनपद सदस्य, नगर पंचायत,सरपंच एवं स्थानीय प्रतिनिधि गण जिला स्तरीय जन समस्या निवारण शिविर में शामिल हुए।शिविर का शुभारंभ क्षेत्रीय विधायक पारसनाथ राजवाड़े एवं स्थानीय प्रतिनिधियों द्वारा छत्तीसगढ़ महतारी के छायाचित्र पर दीप प्रज्वलन एवं माल्यार्पण पश्चात राजगीत के साथ प्रारंभ हुआ। विभाग के अधिकारियों द्वारा शासन की योजनाओं की जानकारी दिया गया एवं लाभ लेने आग्रह किया गया।

भटगांव विधायक एवं संसदीय सचिव श्री पारसनाथ राजवाड़े ने शिविर में आए ग्रामीण जनों को संबोधित करते हुए कहा कि जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन कर समस्याओं का निराकरण करना अच्छी बात है जिससे आप सभी को सूरजपुर जिला मुख्यालय जाना नहीं पड़ता। जिला प्रशासन आपके द्वार पहुंचकर विभिन्न मांगों, शिकायतों एवं समस्याओं का निराकरण नियमानुसार कर रहा है। उन्होंने जिला प्रशासन को ग्रामीण क्षेत्रो में पहुंचकर समस्याओं का निराकरण पर बधाई देकर सराहना की तथा निरंतर ऐसे ही शिविर लगाकर आम लोगों के समस्याओं का निराकरण करने आग्रह किया। उन्होंने कहा कि राज्य शासन विभिन्न योजनाओं के माध्यम से सभी वर्ग के लोगों के लिए कल्याणकारी योजनाएं संचालित कर रही है उसका लाभ संबंधित हितग्राही को लेना चाहिए। उन्होंने कहा कि बहुत सारी समस्याओं का निराकरण ऑन द स्पॉट हुआ है अच्छी बात है तथा शेष बचे है उन्हें समय अवधि में निराकरण करने कहा है जिससे ग्रामीण जनों को परेशानी ना हो।

संसदीय सचिव ने कहा कि राज्य शासन की मिलेट मिशन योजना के तहत कोदो, रागी (माडिया) कुटकी, सवा आदि को बढ़ावा दिया जा रहा है जिससे किसानों का आय में वृद्धि होगी। इससे बीपी, शुगर एव अन्य रोग के निजात के साथ ही स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। अमीर लोग भी उपयोग कर रहे है। ग्रामीण क्षेत्रों के बच्चों को अच्छी शिक्षा मिले इसलिए स्वामी आत्मानंद स्कूल प्रारंभ किया गया है निश्चित ही ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों का भी आईएएस आईपीएस बनने का सपना साकार होगा। स्वास्थ्य के क्षेत्र में हाट बाजार क्लीनिक योजना के माध्यम से बेहतर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है तथा हर घर में जल पहुंचे उसके लिए जल जीवन मिशन अंतर्गत पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है अब हर घर पानी की सुविधा उपलब्ध होगी। उन्होंने कहा कि शासन बिजली बिल आधा योजना के माध्यम से हितग्राहियों को सुविधा उपलब्ध कर रही है जिससे बिजली बिल भुगतान करने में परेशानी ना हो अतः आप सभी शासन के सभी योजनाओं का लाभ अनिवार्य रूप से लें।

संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े ने कहा कि क्षेत्र के विकास के लिए शिक्षा, पानी व्यवस्था, बिजली, सड़क,स्वास्थ्य सहित अन्य क्षेत्रों में किए जा रहे हैं और क्षेत्र के विकास के लिए बहुत सारे कार्य स्वीकृत किए गए हैं। पहले इस क्षेत्र में सड़क एवं पुल पुलिया नहीं था सड़क एवं पुल पुलिया बन जाने से दूरस्थ क्षेत्र में भी आवागमन बेहतर हो गया है जिससे ग्रामीण जन आसानी से यहां से वहां समय पर आना जाना कर रहे हैं। राज्य शासन द्वारा स्थानीय लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए गौठान, गोधन न्याय योजना , रिपा कार्यक्रम के तहत लोगों के स्वावलंबी बनाने के लिए राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है। राज्य में धान खरीदी तेजी से चल रहा है किसानों को धान का भुगतान समय में किया जा रहा है।

कलेक्टर इफ्फत आरा ने प्राप्त आवेदनों का अवलोकन एवं उपस्थित गांव के लोगों से चर्चा कर ग्रामीण जनों के विभिन्न मांगों, शिकायतों, समस्याओं से रूबरू होकर कहा कि शिविर में आकर समस्याओं नजदीक से देखने का अवसर मिलता है। इसलिए हमारा प्रयास है कि ग्रामीण क्षेत्रों में शिविर लगाकर समस्याओं का निराकरण करें। ताकि आपको किसी प्रकार की परेशानी ना हो।उन्होंने ग्रामीण जनों को विश्वास दिलाया कि संभावित आवेदनों का तत्काल निराकरण किया गया है जो शेष है उस पर आवश्यक जांच एवं कार्रवाई कर उन्हें भी निराकरण किया जाएगा। उन्होंने सभी विभाग के अधिकारियों को प्राप्त शेष आवेदनों का समय सीमा में निराकरण में करने निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कुछ शिकायत के आवेदन प्राप्त हुए हैं जांच कर निराकरण किया जाएगा। इसके लिए आप सभी के सहयोग एवं भागीदारी आवश्यक है। सड़क, पानी, स्वास्थ्य एवं शिक्षा, राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, तेंदूपत्ता राशि वितरण, मुआवजा राशि, आधार कार्ड बनाने, जाति निवास प्रमाण पत्र बनाने, राजस्व प्रकरण की आवेदन प्राप्त हुए हैं उनका निराकरण किया जाएगा। उन्होंने शासन की योजनाओं का लाभ लेने आग्रह किया। उन्होंने कहा कि मिलेट मिशन योजना को बेहतर करने के लिए आप सभी की सहभागिता आवश्यक है सभी योजनाओं का लाभ लेने ग्रामीण जनों को प्रोत्साहित किया।

भटगांव नगर पंचायत अध्यक्ष सूरज गुप्ता, प्रदीप राजवाड़े ने भी संबोधित किया एवं जिला प्रशासन को धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि क्षेत्र की जनता के माध्यम से विभिन्न आवेदन प्राप्त हुए हैं कुछ का त्वरित निराकरण किया गया है तथा शेष बचे आवेदनों को निराकरण करने कहा गया। सभी ने समय-समय पर समस्याओं के निराकरण के लिए शिविर का आयोजन करने के लिए निवेदन किया जिससे दूरस्थ क्षेत्र के लोगों को जिला मुख्यालय जाना ना पड़े। इस दौरान भटगांव नगर पंचायत अध्यक्ष सूरज गुप्ता, प्रदीप राजवाड़े, राजू गुप्ता, कृष्ण मुरारी, राहुल जयसवाल, अनुज राजवाड़े, लालजी राजवाड़े, भोले सिंह, सरपंचगण, एसडीएम सागर सिंह राज, तहसीलदार अमित केरकेट्टा, स्थानीय प्रतिनिधि गण एवं सभी विभाग के अधिकारी कर्मचारी सहित भारी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे। वन अधिकार पत्र, रागी बीज, आयुष्मान कार्ड, ट्राई साइकिल नोनी सुरक्षा योजना का बॉन्ड एवं महिला कोष अंतर्गत ऋण चेक का वितरण किया गया।

क्षेत्रीय विधायक एवं संसदीय सचिव श्री पारसनाथ राजवाड़े, कलेक्टर, सीईओ, प्रतिनिधियों ने 25 हितग्रहियों को वन अधिकार पत्र प्रदान किया। इसी तरह कृषि विभाग द्वारा 41 कृषको को रागी बीज, 9 बच्चों को महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा नोनी सुरक्षा योजना अंतर्गत बॉन्ड चेक का वितरण किया गया। साथ ही आयुष्मान कार्ड, महिला कोष अंतर्गत ऋण योजना का चेक 5 महिलाओं को दिया गया तथा दिव्यांग जनों को ट्राई साइकिल एवं श्रवण यंत्र भी प्रदान किया गया।

कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा गर्भवती एवं शिशुवती माताओं को गोद भराई एवं अन्नप्राशन कार्यक्रम आयोजित किया गया। विधायक, कलेक्टर एवं जन प्रतिनिधियों ने गगर्भवती माताओं को चूड़ी, बुंदी, गुड़ ,चना, फलीदाना, रेडी टू ईट तथा मूंनगा भाजी से भरी पौष्टिक आहार की टोकरी देकर गोद भराई की तथा बच्चों को अन्नप्रासन के तहत बच्चों को चम्मच से खीर खिलाई। इस दौरान नोनी सुरक्षा योजना के तहत चेक प्रदान किया गया।

Latest News

लोन की राशि 5,29,272 रूपये गबन करने वाले ब्रांच मैनेजर को थाना प्रतापपुर पुलिस ने किया गिरफ्तार

सूरजपुर। दिनांक 16.03.2024 को देवेन्द्र यादव निवासी ग्राम लौदा, थाना अलीनगर, जिला चंदौली उत्तरप्रदेश वर्तमान निवासी अम्बिकापुर ने थाना...

More Articles Like This