डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन सर्टिफिकेट धारक ही प्राइमरी ग्रेड शिक्षक बनने के योग्य

Must Read

डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन  सर्टिफिकेट धारक ही प्राइमरी ग्रेड शिक्षक बनने के योग्य 

UPTET: बीएड को लेकर सुप्रीम कोर्ट के द्वारा सुनाए गए हाल ही में एक फैसले से देशभर के बीएड उम्मीदवारों के लिए झटका लगा है, लेकिन उत्तर प्रदेश में एलिजिबिलिटी टेस्ट (UTET)-2021 पास करने वाले 6.60 लाख लोगों के लिए अच्छी खबर आयी है । अदालत ने राजस्थान सरकार के पक्ष में फैसला सुनाते हुए निचली अदालत के फैसले को बरकरार रखते हुए कहा है कि केवल डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजुकेशन (D.EI.Ed) सर्टिफिकेट धारक ही प्राइमरी ग्रेड शिक्षक बनने के योग्य होंगे। फैसले से 6.60 लाख लोगों को उनके UPTET सर्टिफिकेट प्राप्त करने का मार्ग प्रशस्त हो गया है, जिनका वितरण मामला विचाराधीन होने के कारण रोका गया था।

आपको बता दें कि UPTET-2021 इस साल 23 जनवरी को आयोजित किया गया था और इसका रिजल्ट 8 अप्रैल को घोषित किए गए थे। UPTET की प्राइमरी और अपर प्राइमरी लेवल की परीक्षा में कुल 6,60,592 उम्मीदवार सफल घोषित किए गए थे, प्राइमरी लेवल की परीक्षा देने वाले 11,47,090 में से 6.91 लाख से अधिक बी.एड डिग्री धारक थे और 4.55 अन्य डी.एल.एड सर्टिफिकेट धारक थे। परीक्षा नियामक प्राधिकरण (ERA) के रिकॉर्ड के अनुसार, 2.20 लाख बीएड उम्मीदवार और 2.23 लाख डी.एल.एड उम्मीदवार सफल घोषित किए गए थे।

इसी तरह, अपर प्राइमरी लेवल की परीक्षा देने वाले 7,65,921 में से 2,16,994 (28.33%) को उत्तीर्ण घोषित किया गया, UPTET सर्टिफिकेटों के वितरण से पहले, कुछ D.El.Ed उम्मीदवारों ने राजस्थान हाई कोर्ट के बीएड धारकों को प्राइमरी विद्यालय में पढ़ाने के लिए अयोग्य ठहराने के फैसले के आधार पर इलाहाबाद हाई कोर्ट में एक याचिका दायर की और अनुरोध किया कि वे सर्टिफिकेट नहीं दिए जाएंगे।

Latest News

सरकार ने फिल्मों और OTT कंटेंटे के लिए नियमों में किया बदलाव, अब करना होगा ये काम

केंद्र सरकार ने सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पाद (विज्ञापन का प्रतिषेद तथा व्यापार और वाणिज्य, उत्पादन, प्रदाय और वितरण...

More Articles Like This